website traffic kaise badhaye

Website Traffic Kaise Badhaye? | Top 3 Best Ways


Website Traffic Kaise Badhaye? एक अच्छा blog बनाना तो काफी आसान हो गया है लेकिन जब बात traffic generation की बात की जाती है तो ज्यादातर bloggers fail हो जाते है। अपने blog के लिए genuine traffic generate करना कोई आसान काम नहीं है इसलिए ज्यादातर लोग बीच में give up कर बैठते है। 

इस article में मैं आपको यह बताऊंगा कि आप अपने blog का traffic कैसे बढ़ा सकते है और वो कौन से कारण है जिसकी वजह से आपके blog पर काफी कम traffic आता है? तो चलिए जानते है कि आप अपने blog का traffic कैसे बढ़ा सकते है?

1. Create top quality content that is valuable and shareable –

Blogging field में traffic generation से पहले सबसे पहले काम जो आपको करना होता है वह अपने readers के लिए high quality content publish करना होता है जो आपके readers के लिए काफी valuable हो।

अगर आपका content high quality या valuable नहीं होगा तो आपके readers  को शेयर ही नहीं करेंगे और ना ही आपके blog पर वो कभी दोबारा आएँगे क्योंकि उनके mind में आपके blog की ऐसी image बन जाएगी जिस पर ऐसी information publish की जाती है जो उनके काम की ही नहीं है। 

content is king
content is king

इसलिए आपके blog पर लोगो को हमेशा top quality content ही मिलना चाहिए ताकि लोग उसे ज्यादा से ज्यादा share कर सके। 

जब हम अपने blog पर top quality content को publish करते है तो हम काफी confidently traffic generation के steps को follow कर सकते है। जब लोगो को आपके blog के जरिये काफी valuable information मिलेगी तो यही लोग आपके content को promote करेंगे जो कि long term में traffic generation के लिए काफी अच्छा step है। 

लेकिन उससे पहले आपको यह जानना होगा कि top quality content किसे कहते है तभी तो आप top quality content create कर पाएंगे। 

Top quality या high quality content किसे कहते है?

तो अब बात करते है कि high quality content या top quality content किसे कहा जाता है। यह जानना आपके लिए जरूरी इसलिए हो जाता है क्योंकि अगर आपको यह नहीं जानेंगे तो आप quality content कैसे create करेंगे। एक top quality content की कुछ विशेषताएँ होती है जो इस प्रकार है –

  • एक top quality content उसे कहा जाता है जिसमे उसके readers के लिए काफी valuable information दी गई हो। 
  • Quality content को लोग ज्यादा share करते है और जिसे आसानी से share किया जा सकता है। 
  • एक top quality content google में top पर rank करता है। 
  • Quality content SEO के लिए अच्छी तरह optimized होता है। 
  • एक high quality content की ख़ासियत यह होती है कि वह reader को आपके blog पर specific action लेने के लिए प्रेरित करता है। वह action कुछ भी हो सकता है चाहे फिर वह email sign up हो या ebook selling हो। 
  • आपके द्वारा दिया गया content अगर reader के intent को अच्छे से fulfill करता हो तो इसे भी high quality content की श्रेणी में रखा जाता है। 
create quality content
create quality content

ये सभी एक high quality या top quality content की पहचान है। जब आप quality content create करे तो आप इन बातों को ध्यान में ज़रूर रखे क्योंकि ये आपको quality content create करने के लिए प्रेरित करेंगी। अब यह जान लेते है कि quality content कैसे create कर सकते है?

Quality content कैसे create करे। 

मेरा विश्वास कीजिये ज्यादातर bloggers की सबसे बड़ी problem यह है कि quality content कैसे create किया जाये। Quality content create करना आसान काम तो नहीं है क्योंकि यह ढेर सारा समय और research लेता है।

लेकिन हमें अपना time quality content create करने में जरूर invest करना चाहिए। एहि वो चीज़ है जिस पर हमारे blog की success सबसे ज्यादा निर्भर करती है। आप इन तरीकों के जरिये quality content create कर सकते है –

  • एक quality content अच्छे से लिखा हुआ long form, unique और original होता है। जब हम content create करे तो है इस बात का जरूर ध्यान रखना होगा कि यह पूरी तरह authentic हो। 
  • Long form content create करने की मुख्य strategy यह होती है कि इसमें हम अपने reader की जुड़ा से ज्यादा problems के solution provide कर सके। अगर हमारे reader को उनकी problems के solution मिल जाते है और उन्हें हमारा content valuable लगता है तो वो इसे share भी कर सकते है। 
  • अपने content को जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा actionable बनाये। Content creation के वक्त हमें इस बारे में जरूर ध्यान रखना है कि reader हमारे द्वारा बताये गए solutions पर action जरूर ले। 
  • हमें जितना हो सके अपने content को साधारण और conversational शब्दो में लिखना है ताकि इसे आसानी से समझा जा सके और reader उसके आधार पर actions ले सके। 
  • Quality content creation में हमें इस बात का ध्यान जरूर रखना है कि हमारे द्वारा provide की गई information, links और external sources बिल्कुल accurate और reputative knowledge source हो। 
  • हम अपना content इस बात को ध्यान में रखकर करे कि हम अपने readers को educate करने के लिए content create कर रहे है। 

ये सभी वो बाते ही जिनका ध्यान में रखकर आप quality content create कर सकते है। इसके बाद आपको traffic generation के दूसरे  steps को follow करना है जिनके बारे में मैंने आगे बताया है। 

2. Promote your content the right way – 

promote your content on social media
promote your content on social media

अगर आप अपने blog का traffic जल्दी increase करना चाहते है तो आपको promotion का method अपनाना चाहिए। Neil Patel और Brian Dean दोनों का ही यह मानना है कि वो सबसे important चीज़ जो आपके blog का success factor होगी वह content और website का promotion ही होगी।

इतना ही नहीं आप जितना समय content लिखने में invest करते है उससे ज्यादा समय आपको content promotion में लगाना चाहिए। 

अपने content और blog को promote करना सीखिए।  अपने articles को Facebook, Linkedin, Twitter, Pinterest और Instagram पर promote कीजिये। ध्यान रहे आपको इन social media platform के अनुसार ही आपको अपना content promote करना होगा। 

इसलिए यह जरूरी है कि जब आप articles को facebook ये linkedin पर promote कर रहे हो तो उन पर upload की जाने वाली image की resolution क्या है। इसके लिए आप निचे की image का सहारा ले सकते है। 

ProTip – जब आप social media पर अपना content promote कर रहे हो तो सिर्फ एक ही social media platform से शुरुआत करे। जब आपको उस social media platform की अच्छी खासी knowledge और experience हो जाये तब आप दुसरे social media platform पर move कर सकते है। 

उदाहरण के लिए अगर आप facebook पर अपना content और blog promote कर रहे है तो आप अपने blog के लिए एक specific facebook page बना सकते है। इस प्रकार आप अपनी facebook profile के साथ साथ facebook page पर भी promotion कर सकते है।

जब आप facebook से familiar हो जाए तो आप facebook ads का use करके अपने post को boost कर सकते है और इसी तरह आप अपने facebook page को भी promote कर सकते है। 

ध्यान रहे इसमें आपके कुछ investment करनी होगी पर जब आपके blog से आपको earning होने लगे तब आप इस पर action ले सकते है। 

इसी तरह आप instagram, pinterest और twitter पर भी business accounts और pages create कर promotion शुरू कर सकते है।

पर आपको एक ही बार में एक ही platform को सीखना पड़ेगा नहीं तो आप कुछ समय बर्बाद कर सकते है। जब आप सभी free promotion techniques का use कर ले और आपको कोई results न दिखे तो आप कुछ पैसे invest कर सकते है जिससे आपको अच्छे results मिलेंगे।  

3. Do SEO the right way –

do better seo
do better seo

Promotion के बाद जो चीज़ आपके blog का traffic बढ़ाएगी तो वह SEO होगी। हम SEO क्यों करते है तो इसका एक simple सा answer है। Organic traffic बढ़ाने के लिए। अगर आप SEO techniques का use करते है तो आपके blog का traffic dramatically increase हो सकता है।

इसलिए आपको On Page SEO, Off Page SEO और Technical SEO पर काफी ध्यान देना होगा और इनकी importance समझनी होगी। 

अब SEO के बारे में थोड़ी गहराई से बात कर ही लेते है। 

On Page SEO

On Page SEO SEO की वो techniques ही जिससे हम अपने website के web pages को higher ranking के लिए optimize करते है। On Page SEO की process सिर्फ web pages और बाकि blog pages से सम्बंधित होती है।

On Page SEO में हम title tags, meta tags, description, image optimization और internal linking आदि कुछ ओर techniques का सहारा web pages को optimize करने के लिए करते है। 

Off Page SEO

Off Page SEO  SEO की वो techniques है जो सीधी तरह से website या web pages से related नहीं है। इसमें हम mainly content promotion और backlinks पर focus करे है। Backlinks हमारे blog के पर traffic generate करने के लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका है इसके साथ साथ इससे हमारी domain authority भी increase होती है। 

Technical SEO

Technical SEO SEO की वो techniques है जिसमे हम search engine को यह जानने में मदद करते है कि हमारी website या blog पर किस तरह का content है और इसे किस तरह के लोगो को serve करना है। Mainly हम यह तय करते है कि google हमारे content और website को सही से index और crawl कर पा रहा है या नहीं। 

अगर हम चाहते है कि हमारी website का traffic बड़े तो हमें SEO की हर एक techniques की importance समझने होगी और यह जाना होगा कि हमें किस तरह सबसे best तरीके से SEO की मदद से अपने blog को optimize कर सकते है। SEO की best practice हमारे blog के लिए long term में काफी beneficial साबित होगी। 

यह भी पढ़े।

Frequently Asked Questions

Quality Content किसे कहा जाता है?

जो कुछ भी readers के लिए valuable होता है वह quality content कहलाता है। यह niche focused है। यह किसी विषय के बारे में readers की समझ को इस तरह से बढ़ाता है जिसके बारे में उन्हें जानकारी नहीं होती है।

Quality Content create के तीन rules क्या हैं?

Quality Content उसे कहा जाता है जो Informative, Interesting और Relevant हो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि content किस विषय के लिए है या इसे कहाँ publish किया जाएगा। एक quality content की यही ये तीन विशेषताएँ होती हैं।

Website का Content कैसे promote करें?

अपने blog या website का content promote करने के लिए आप social medias का सहारा ले सकते है। आप जो भी post करते है उसे अपने social media account पर share कीजिये और अपने friends को भी share करने के लिए कहिये। हालाँकि अगर आप quality content create करते है तो लोग automatically उसे share करते है।

Conclusion – 

Blog का traffic increase करना कोई quick process नहीं है। इसमें काफी समय लगता है, मेहनत लगती है और काफी मुश्किल भी है। पर वो सभी तरीके जो आपको अपने competition को outrank करने के लिए आपको चाहिए होंगे वो सभी हमने आपको बताये है। 

जब मैं समय की बात कर रहा हूँ तो content क्रिएशन्स लेकर content promotion तक और seo optimization तक इसमें काफी समय लगेगा। इसलिए आपको निराश होने की जरूरत नहीं है और ना ही stress लेने की। सही techniques और मेहनत की मदद से आप अपने blog पर कुछ भी achieve कर सकते है। 


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.