time management in hindi

7 Easy Tips for Time management in hindi


समय किसी के लिए नहीं रुकता। इसलिए समय को नियंत्रण में रखना और सही जगह invest करना बहुत मुश्किल है। एक बार कोई क्षण (moment) बीत जाए तो यह वापस कभी नहीं आती। यही चीज़ समय को सबसे valuable बनाती है। इस article में मैं आपको बताऊंगा कि time management in hindi क्यों जरूरी है और आप अपना time अच्छे से कैसे manage कर सकते है। 

Time management कुछ specific tasks और activities को अच्छे से plan और control करने की process है। Time को  manage करने वाला व्यक्ति जल्दी important tasks को ख़त्म कर सकता है और कम समय में success को प्राप्त कर सकता है। 

समय के प्रति aware रहने से आपकी self improvement होगी और आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे। चलिए Time management की importance को थोड़ा और गहराई से समझते है।  

Time management क्यों जरूरी है?

Time management की कला सीखने से हमारी professional life और personal life दोनों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ते है। जब हम इस कला का उपयोग करके अपने कार्यो को कर लेते है तो इसके हमें निम्नलिखित परिणाम मिलते है –

  • हमारे काम समय रहते खत्म हो जाते है। 
  • हमारी productivity बढ़ जाती है और बचे हुए समय में हम कोई ओर काम भी कर सकते है। 
  • Time management का effectively प्रयोग करने से stress level कम होता है और हमें खुशी भी मिलती है। 
  • इससे हमारे जीवन का work life balance भी improve होता है। 
time management in hindi
time management in hindi

इसके विपरीत, अगर हम effective तरीके से time management का use करने में असमर्थ रहते है तो इसका बहुत से परिणाम हमें झेलने पड़ सकते है, जैसे –

  • कोई काम समय पर खत्म ना होने पर हमें इसका नुक्सान झेलना पड़ता है। 
  • समय के अभाव में हम अपने काम अच्छे से नहीं कर पाते और हम कम quality work produce कर पाते है। 
  • Time management का प्रयोग ना करने से stress level भी बढ़ता है। 
  • हमारा work life balance भी बिगड़ जाता है। 
  • काम करने में मन नहीं लग पाता। 

Time management की importance समझने के बाद हम इसके benefits को भी जान लेते है, तभी हम time management की art का use अपने जीवन में अच्छे से कर पाएंगे। (time management in hindi)

Time management के फायदे –

जब आप अपने सभी कार्यो की list बना लेते है और उनमे से कुछ important कार्यो को खत्म कर लेते है तो यह आपका stress level और anxiety reduce करता है। जब आप धीरे धीरे अपने काम को सभी कार्यो को एक एक करके खत्म करने लगते है तो इससे आपको एक natural high मिलता है और आप और अच्छे से time manage करने के लिए motivated और inspired रहते है। 

manage time in hindi
manage time in hindi

अच्छे से time manage करने से आपको अपने दैनिक जीवन में बिताने के लिए या अपना समय कहीं और invest करने लिए अतिरिक्त समय मिलता है। जो लोग अपना time सही ढंग से manage करते है, उनके पास दूसरी चीज़ो और गतिविधियों में शामिल होने के लिए भी समय होता है, जो उनकी life को भी improve करता है। 

Time को सही manage करने से अनेक opportunities create होंगी और ऐसी चीज़ो में समय बेकार नहीं जायेगा जिसका output आपकी ज़िंदगी में कोई value नहीं डालता। इसलिए ज्यादातर business को ऐसे लोगो की जरूरत होती है जो लोग अच्छे से time manage कर सके। इसलिए बड़ी बड़ी companies भी ऐसे लोगो को job देना चाहती है जो लोग time को सही mange कर सके और कम समय में ज्यादा काम और quality work produce कर सके। (time management in hindi)

ऐसे व्यक्ति जो time management का अभ्यास करते रहते हैं, वे अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को बेहतर ढंग से प्राप्त करने में सक्षम होते हैं, और कम समय में अपने लक्ष्यों को पा लेते है।

Time management in hindi (समय का सदुपयोग करना सीखे।)  –

Time management करने के लिए लोगो के अपने अपने कारण हो सकते है। हो सकता है कि आपका किसी लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हो या अपने career में grow करना चाहते हो या कोई कार्य बहुत ही कम समय में करना चाहते हो। 

आप कुछ भी कर सकते है बशर्ते आपको अपने समय का सदुपयोग करना आना चाहिए। निचे कुछ time management tips दी गयी है जिनका उपयोग आप अनुसार अपने जीवन में कर सकते हो। 

1. सुबह जल्दी उठना शुरू करे। 

wake up early in the morning
wake up early in the morning

हम सभी को एक दिन में 24 घंटे मिलते हैं। हालांकि एक दिन में घंटों की संख्या को बढ़ाया नहीं जा सकता, लेकिन आप थोड़ी देर पहले जागने की कोशिश कर सकते हैं और आपके पास उन लोगो से ज्यादा समय होगा जो लोग देर से उठते है। 

आमतौर पर हमारे शरीर को सही से काम करने के लिए और थकावट दूर करने के लिए 6 से 8 घंटो की ही नींद पर्याप्त होती है। अगर मेरी माने, तो आपको सिर्फ 6 से 7 घंटो तक ही सोना चाहिए। 

आप सुबह जितने बजे उतना चाहते है उससे 15 – 30 minute पहले का alarm set कर ले और अगर चाहे तो आप इसे और बढ़ा सकते है। आप इस अतिरिक्त समय का उपयोग exercise, meditation, yoga, या कुछ नया सीखने के लिए कर सकते हैं। धीरे-धीरे आप अपनी daily productivity को improve कर लेंगे और time management आपके लिए problem नहीं होगी। (time management in hindi)

2. SMART goals set करे। 

set smart goals
set smart goals

ऐसे लक्ष्यों को निर्धारित कीजिये जिन्हे आप achieve कर सके और उनके लिए समय सीमा जरूर तय करे। इसके लिए आप SMART method का use कर सकते है जिसका पूरा मतलब specific, measurable, achievable, realistic और timely है। 

इस method की वजह से आप कुछ ऐसे goals निर्धारत कर सकेंगे जो आपकी life में value add करेंगे और जिन्हे आप कम समय में भी achieve कर पाएंगे। अपने goals को समय पर प्राप्त करना आपको और effectively काम करने के लिए प्रेरित करेगा। 

3. अपने goals और tasks को सही से prioritize कीजिये। 

कौन सा goal और task आपको कैसे prioritize करना है इसके लिए आपको यह पता लगाना होगा कि कौन सा task या goal आपके लिए कितना जरूरी है और क्या महत्व रखता है। आप SWOT analysis method का इस्तेमाल कर सकते है जो आप निचे की image में देख देखकर समझ सकते है। 

  • Important and urgent – इन कार्यों को तुरंत करें।
  • Important but not urgent – इन कार्यों को कब करना है, यह तय करें।
  • Urgent but not important – यदि संभव हो तो ही इन कार्यों को पूरा करें।
  • Not urgent and not important – इन्हे बाद में करने के लिए अलग रखें।

4. किसी कार्य को पूरा करने के लिए समय सीमा तय करें

कार्यों को पूरा करने के लिए समय सीमा तय करना कार्यो की quality को improve करता है। यह तय करे कि प्रत्येक कार्य को करने के लिए आपको कितना समय देने की जरूरत है। आप कार्यो को छोटे छोटे टुकड़ो में बाँट सकते है और फिर इन पर काम कर सकते है। इससे आपका कार्य और भी आसान हो जाता है। (time management in hindi)

5. अपने कार्यो के बीच में breaks भी लेते रहे। 

take a break during work hours
take a break during work hours

जब हम बिना break के बहुत सारे काम करते हैं, तो हमारा focus और motivation बहुत कम हो जाता है और बिलकुल ख़त्म होने पर कार्य को छोड़ देते है। आप तभी अपने कार्यो को श्रेष्ठता से पूरा कर सकते है जब आप पूरी तरह focused और motivated रहते है। 

इसलिए आपको कार्यो के बीच में break लेने की आवश्यकता होती है और आपके focus और motivation का balance भी बना रहता है और तभी आप कार्यो को अच्छे से ख़त्म कर सकते है। आप बिना breaks के किसी कार्य को लम्बे समय तक नहीं कर सकते।

6. बेकार के कार्यो में समय ना गवाए। 

आपको ऐसे कार्य करना बंद करना होगा जो आपके जीवन में कोई value नहीं डालते। ऐसे unimportant tasks आपका सिर्फ समय ख़राब करते है। इसलिए जब भी आपके पास थोड़ा समय बचे तो आप exercise या meditation कर सकते है। इससे आपके शरीर में blood flow बढ़ेगा और आप अपने important tasks पर ज्यादा समय तक ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। (time management in hindi)

7. 80/20 principle का इस्तेमाल करे। 

80/20 principle को pareto principle के नाम से भी जाना जाता है जो बताता है कि आपके 80% results 20% tasks या efforts से मिलते हैं। इसलिए आपको ऐसे 20% tasks और efforts में समय लगाना चाहिए जिनका result आपको 80% मिलता है और बाकि गैर जरूरी task या effort में बहुत कम समय लगाना चाहिए। 

being productive
being productive

यह भी पढ़े।

Conclusion –

समय ही दुनिआ की सबसे महत्वपूर्ण और valuable ही चीज़ है। आपको अपने समय का हमेशा सदुपयोग करना चाहिए। यही जीवन का सत्य है। जरा सोचिये कि जब आप बूढ़े हो जाएंगे तो आपके लिए कौन से कार्य important होंगे। 

आपको अपने भविष्य के बारे में सोचकर ही अपने कार्यो का चुनाव करना चाहिए। जैसा कि मैंने आपको इन सभी techniques में बताया है कि आप किस तरह अपने समय का सदुपयोग कर सकते है। इन सभी बातो को अपने जीवन में उतारे और उन लक्ष्यों को प्राप्त करे जो आपके लिए सबसे जरूरी है।  (time management in hindi)

अगर आपको इस article में provide की गई information useful और valuable लगती है तो आप इस article को share कर सकते है और यदि इस article से संबंधित कोई सुझाव देना चाहते है तो आप comments में दे सकते है।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.