share market kya hai

Share Market Kya Hai | शेयर बाजार के बारे में आसानी से सीखे।


अगर कोई मुझसे पूछे कि एक wealthy lifestyle जीने के लिए मुझे किसी चीज़ में अपने पैसो को invest करना चाहिए, तो मैं बेझिझक share market का नाम लूँगा। Share market की वजह से दुनिया में सबसे ज्यादा millionaires बनते है और billionaires भी। 

Share market में किसी को अमीर बनाने का पूरा potential है। इसलिए इस article में हम Share market के बारे में जानेंगे। हम जानेंगे कि share market kya hai? यह कैसे काम करते है और आप इसमें अपने पैसे कैसे invest कर सकते है।

तो चलिए जानते है कि Share market kya hai?

Share market kya hai? | What is the share market in Hindi? 

share market kya hai
share market kya hai

Share market एक ऐसी market है, जहां से आप किसी company के shares खरीद और बेच सकते हो। एक share किसी company की ownership का एक बहुत ही छोटा सा हिस्सा होता है। जब आप किसी company के shares को खरीदते है, तो आप उस company में हिस्सेदार बन जाते है। 

उदाहरण के लिए, अगर आप किसी xyz company के 1000 रूपए के 10 shares खरीदते है, तो यह 10 shares आपकी उस company में ownership represent करते है। 

Shares खरीदकर आप कंपनी में पैसा लगा रहे होते हैं। जैसे-जैसे company grow करती है या market में बढ़िया perform करती है तो आपके shares की कीमत भी बढ़ती है। तब आप बाजार में अपने shares को बेचकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं या किसी अन्य अवसर के लिए shares को hold भी कर सकते है। (Share market kya hai?)

Note: यहाँ shares को hold करने से मतलब उन्हें अपने पास रखने से है। 

Share Market महत्वपूर्ण क्यों है?

Share market एक company को grow करने के लिए पैसे जुटाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। IPO के माध्यम से, companies आम लोगो को shares जारी करती हैं और बदले में इससे fund प्राप्त करती हैं जिनका उपयोग company अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए करती है। 

Share Market कैसे काम करता है?

Share Market ग्राहक को एक secure माध्यम  environment provide करता है, जिसके जरिये ग्राहक shares और दूसरी financial assets में confidently invest कर सकते है। ग्राहक को हर transaction के लिए कुछ amount Stock exchanges की services का भी pay करना होता है। 

Share Market में मुख्यतः दो तरह की market होती है –

  • Primary Market 
  • Secondary Market

Primary Market के जरिये stock exchange companies को अपने shares publicly issue करने की permission देती है, ताकि आम लोग company shares खरीद सके या company में invest कर सके। 

जब company पहली बार अपने shares public करती है तो इस process को IPO कहा जाता है। 

इसके लिए कंपनी को एक marketplace की जरूरत होती है, ताकि company अपने shares को बेच सके। 

इसके अलावा share market ग्राहक को अपनी shares trade करना, दूसरी companies में invest करना, bonds, dividends और stock exchange द्वारा provide की गई दूसरी services के लाभ secondary market से उठाते है। 

Stock exchange company की लगभग हर एक news, announcements और financial details के record भी रखती है, कि आप stock exchange की website पर जाकर देख सकते है। (Share market kya hai?)

IPO क्या है? | What is IPO in Hindi?

share market tips in hindi
share market tips in hindi

IPO यानि Initial Public Offering एक ऐसी process है जिसके जरिये कोई private company अपनी company के shares आम लोगो को खरीदने के लिए जारी करती है, ताकि वह अपने लिए पूंजी जुटा सके। 

किसी company को IPO करने के लिए Stock exchange की guidelines और rules के तहत सभी requirements fulfill करनी होती है। इसके बाद हो Stock Exchange company को IPO provide करती है। 

Stock Exchange क्या होता है? | What is a Stock Exchange in Hindi?

एक stock exchange एक ऐसा marketplace होता है जहां companies के shares को बेचा और ख़रीदा जाता है। एक stock exchange में सिर्फ company के shares ही नहीं बल्कि दूसरी और केस प्रकार की financial securities जैसे bonds को भी trade किया जाता है। 

भारत में mainly दो Stock exchange हैं जो कि Bombay Stock Exchange (BSE) और National Stock Exchange (NSE) है।  

1. BSE (Bombay Stock Exchange)

BSE भारत का पहला और सबसे पुराना stock exchange है जिसकी स्थापना 9 July 1875 को हुई थी जो कि  मुंबई में स्थित है। BSE में 5,439 companies listed हैं।

2. NSE (National Stock Exchange)

NSE भारत का दूसरा और सबसे नया stock exchange है जिसकी स्थापना 1992 में हुई थी। यह भी मुंबई में ही स्थित है। NSE में 1,952 companies listed हैं।

Stock Exchange पैसे कैसे कमाते है?

share market se paise kaise kamaye
share market se paise kaise kamaye

Stock exchange उन सभी services के पैसे charge करते है जो वो companies और investors को provide करते है। जब उनके platform पर कोई trade होती है, stock exchange उसके पैसे charge करते है। 

Trading stock exchange के primary source of revenue में से एक है। 

Comapnies के लिए IPO की process handle करना भी stock exchange का काम होता है। इसके अलावा stock exchange real time data, historiacl data, summary data और comapnies और trading से जुडी हर चीज़ का डाटा भी maintain करके रखते है, जिसका use ये पैसे कमाने के लिए करते है। 

कई stock exchange तो courses और certification भी provide  करते है, यह भी उन revenue का एक छोटा हिस्सा है। 

Shares की कीमत कैसे निर्धारित होती है? | How is the price of shares decided?

share market in hindi
share market in hindi

किसी भी share की कीमत demand और supply के नियम से तय होती है। लोग जिस company में invest करना चाहते हैं तो इससे share की demand बढ़ती है जिससे share की कीमत बढ़ती है और जिस company के shares की demand कम रहती है उन shares की कीमत भी कम होती है। 

इसी प्रकार अगर market में किसी share की supply अगर बाद जाती है तो उससे भी share की कीमत पर प्रभाव पड़ता है। 

इसके अलावा भी ऐसे बहुत से factors है जो किसी company के shares की कीमत पर प्रभाव डालते है। जैसे कि कोई company अच्छा perform नहीं कर रही है, तो लोग उसके shares को बेचने लग जाते है, जिसके कारण shares की कीमत घटने लगती है। 

इसी प्रकार अगर कोई company बढ़िया perform करती है, तो लोग उस company के share खरीदने लगते है ताकि वो लाभ प्राप्त कर सकते, जिससे shares की कीमत बढ़ने लगती है। (Share market kya hai?)

आसान शब्दों में, अगर demand ज्यादा है supply कम,  तो share की कीमत बढ़ने लगेगी और अगर supply ज्यादा है demand कम, तो share की कीमत कम हो जायेगी।

इसके फायदे और नुक्सान दोनों है। Shares की कीमत अधिक बढ़ जाने से company overvalued हो जाती है, जो कि long term investment के लिए हानिकारक होती है। अगर company की shares की कीमत ज्यादा गिरने लगती है तो company undervalued होती है, जिससे लोग उससे shares को खरीदकर market को manipulate भी कर सकते है। 

Share Market में निवेश कैसे करे? | How to invest in the share market?

doing trading in mobile
doing trading in mobile

Share market में invest करने के लिए आपको एक demat account की जरूरत होती है, जिसके जरिये आप stocks या shares को खरीदते और।  

Demat  account का पूरा नाम dematerialised account होता है, जो कि आपके regualr bank account की तरह ही होता है। इनमे बस इतना सा फर्क होता है कि एक demat account में आप किसी comapny की finacial securities जैसे stocks और bond को hold करके रख सकते है, जो कि आप bank account में नहीं कर सकते। 

तो आप कैसे एक demat account खुलवा सकते है। 

Demat account कैसे खुलवाए? | How to open a Demat account?

candle bar chart in laptop
candle bar chart in laptop

Demat account खोलना एक stock broker का काम होता है। एक stock broker एक professional trader होता है जो stocks exchange से आपके लिए stocks खरीदती है और उन्हें secure करके रखती है। इन्हे आप brokerage firm भी कह सकते है। 

इनका काम आपको वो सभी services provide करना होता है, जिनकी services की आपको share market में पैसे invest करते वक्त होती है। इसके बदले में ये आपसे कुछ fee charge करती है। (Share market kya hai?)

निचे कुछ top stock broker के examples दिए गए है, जिनके जरिये आप अपना demat account खुलवा सकते है। 

  1. Zerodha
  2. Upstox 
  3. Angel Broking
  4. ShareKhan 
  5. Groww
  6. Motilal Oswal
  7. 5 Paisa etc.  

Share Market में निवेश करने के लिए आपको सबसे पहले Investing के बारे में सीखना होता है। अगर आप बिना सीखे share market में अपने पैसे invest करते है, तो आपके loss के chances भी बढ़ जाते है। 

इसलिए invest करने से पहले यह जानना जरूरी होता है कि किस तरह की company में पैसे invest करने चाहिए, जो कि आसान काम नहीं है। इसलिए आप सबसे पहले share market के basics के बारे में सीखे, जिसके लिए आप हमारे दुसरे articles पढ़ सकते है। 

Frequently Asked Question –

शेयर मार्किट क्या है?

Share market एक ऐसी market है, जहां से आप किसी company के shares खरीद और बेच सकते हो। एक share किसी company की ownership का एक बहुत ही छोटा सा हिस्सा होता है। जब आप किसी company के shares को खरीदते है, तो आप उस company में हिस्सेदार बन जाते है। 

शेयर मार्किट क्यों जरूरी है?

Share market एक company को grow करने के लिए पैसे जुटाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। IPO के माध्यम से, companies आम लोगो को shares जारी करती हैं और बदले में इससे fund प्राप्त करती हैं जिनका उपयोग company अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए करती है। 

शेयर मार्किट कैसे काम करता है?

Stock exchange उन सभी services के पैसे charge करते है जो वो companies और investors को provide करते है। जब उनके platform पर कोई trade होती है, stock exchange उसके पैसे charge करते है। भारत में share market SEBI (Securities and exchange board of India) द्वारा regulate किया जाता है। 

शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए?

Share market में पैसे invest करके हम पैसे कमा सकते है, इसके लिए हमारे पास investing knowledge होना बहुत जरूरी है। उदहारण के लिए, किस समय कौन सी company में पैसे invest करके profit कमाया जा सकता है। Share market से पैसे कमाने के लिए आप हमारे quality articles भी पढ़ सकते है। 

यह भी पढ़े।

Conclusion –

Share market में पैसे invest करना, न ही ज्यादा आसान है और न ही ज्यादा मुश्किल। इसके लिए आपको share market के बारे में गहराई से जानने की जरूरत होती है। 

आपको यह समझना होता है कि market किस तरह काम करती है, कोई company किस तरह काम करती है और कोई industry किस तरह काम करती है? (Share market kya hai?)

अगर आपको इस article में provide की गई information useful और valuable लगती है तो आप इस article को share कर सकते है और इस article से संबंधित कोई सुझाव देना चाहते है तो comments में दे सकते है।  


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.