seo friendly article kaise likhe

SEO Friendly Article Kaise Likhe? | Advanced Guide 2023


आज कल internet पर सिर्फ वही content rank करता है जो SEO (search engine optimization) और user intent दोनों fulfill करता है और high authority websites  इस तरह का content बनाने में professional digital marketers और content writers को hire करती है। इस article में मैं आपको बताऊंगा कि SEO friendly article kaise likhe?

अगर आप चाहते है कि आपकी website search result page (SERPs) पर rank करे तो आपको सिर्फ तीन चीज़ो पर ध्यान देना होगा जो कि SEO friendly content, authority और high quality backlinks है। 

अगर आप SEO friendly articles और posts produce करने में ही fail हो जाते है तो बाकि दोनों चीज़ो पर काम करना बेकार है। यह guide उन लोगो के लिए है जो लोग SEO friendly content produce करने में struggle कर रहे है। इस article में हम जानेंगे कि –

  • SEO friendly article क्या है?
  • SEO friendly article websites के लिए क्यों जरूरी है?
  • SEO friendly article kaise likhe जाते है?

तो चलिए जानते है इन सभी चीज़ो के बारे में। 

SEO friendly article क्या है?

search engine optimization
search engine optimization

SEO friendly articles ऐसे articles होते है जिन्हे search engines results में top पर rank करने के लिए बनाया जाता है। 

इस तरह के articles search engines और user दोनों के लिए फ़ायदेमंद होते है क्योंकि search engines आसानी से ऐसे content को crawl कर सकते है, index कर सकते है और और user की queries को अच्छे से fulfill कर सकते है। 

SEO friendly articles websites के लिए क्यों जरूरी है?

इसे समझने के लिए आपको यह पता होना जरूरी है कि search engines क्यों बनाये गए है? 

क्योंकि search engines के जरिये user आसानी से और कम समय में genuine और valuable information प्राप्त कर सके और अपनी queries को solve कर सके। यही search engines का main purpose है। 

तो फिर search engine हमें genuine और valuable information कैसे provide करता है। 

SEO (search engine optimization) search engines को web pages का content समझने और उसे सही user के सामने present करने में help करता है। SEO process आपके web content को optimize करती है और उसे quality के आधार पर search engine results page पर rank करने में search engines की मदद करती है। SEO process content की search engine rankings भी improve करती है। 

Search engine हमेशा quality और valuable information और content को rank करते है और irrelevant और low quality content को outrank करते  है। अगर कोई website अपनी search rankings improve करना चाहती है तो जितना ज्यादा हो सके quality, relevant और valuable content create करे। 

do better seo
do better seo

पर क्या यह इतना आसान है?

जी नहीं। आजकल हर कोई जानता है कि search engines हमेशा high quality content को ही prefer करते है इसलिए हर कोई high quality article create भी कर रहा है और बहुत से लोग इसी दौड़ में लगे ही रहते है। जाहिर है आपका competition बहुत बढ़ चुका है। अब यहाँ SEO की भूमिका सामने आती है। 

बहुत से लोग यही fail होते है। लोग quality article तैयार तो कर लेते है लेकिन उन्हें कभी search results page में rank नहीं करा पाते।  इसका कारण सिर्फ एक है। 

वो लोग SEO friendly article create नहीं कर पाते। 

आगे हम जानेगें कि SEO friendly article kaise likhe, जो हमारी search results ranking को improve करेंगे। 

SEO friendly article kaise likhe?

SEO friendly article लिखना art भी है और science भी, क्योंकि इसमें हमारा लक्ष्य search engines और users दोनों के intent को fulfill करना होता है। इसके लिए हमें कुछ important writing skills और On page SEO tips को समझना पड़ता है और अपने काम में इन्हे उतारना पड़ता है। 

SEO friendly article लिखने के लिए सबसे पहला काम हमें जो करना होगा –

SEO friendly article लिखने के लिए research करे। 

create quality content
create quality content

कोई भी article लिखने से पहले हमें keyword research करनी पड़ती है और इसके बाद keyword intent को समझना पड़ता है। आपको यह पता होना चाहिए कि कौन से keywords आपकी website के लिए best है। इस case में long tail keywords पर काम किया जा सकता है क्योंकि इनके इससे user का intent आसानी से पता लग जाता है। 

किस तरह ले long tail keywords आपके SEO friendly article के लिए best रहेंगे, इसके लिए आप इन चीज़ो को ध्यान में रखकर चुन सकते है। 

keyword research on uber suggest
keyword research on uber suggest
  • Search Volume
  • Keyword Difficulty
  • CPC (cost per click)
  • Trend
  • Competition

इन keyword metrics के जरिये आप अपने article के लिए keywords को चुन सकते है। 

related keywords to use in content
related keywords to use in content

इसके बाद आपको अपना article plan करना है। Search engine में rank होने वाले top 10 article को research करे और इसके अनुसार अपने article को लिखे। ये कुछ बाते है जो आपको top 10 article को analyze करने के लिए आपको पता होनी जरूरी है। 

  • उन्होंने किस तरह अपने article को लिखा है?
  • ये top results user या readers के किन pain points और problems को solve करते है?
  • उनके article का structure कैसा है?
  • क्या आप इनसे ज्यादा informative और valuable content तैयार कर पाएंगे?
  • उन articles की length क्या है?
popular content related to your keyword
popular content related to your keyword

इन बातो को ध्यान में रखकर अपने article को plan कीजिए। सोचिये कि आप क्या message अपने readers को देना चाहते है? आपके article का purpose क्या है? वो कौन सा action है जो आप चाहते है कि आपके readers आपका article पढ़ने के बाद ले? अपना article लिखने से पहले इन प्रश्नों के बारे में जरूर सोचे। 

On page SEO techniques को master करे। 

Penguin update के बाद Google के लिए quality ही number 1 ranking factor है। आप quality article तैयार कर ही लेंगे पर google यह कैसे ensure करेगा कि आपके द्वारा लिखा गया article quality article है या नहीं। 

इसके लिए Google दो चीज़ो को analyze करता है। पहला, कि आपने अपने article को कैसे optimized किया है और दूसरा, आपके readers के behavior को। हम अपने article को कैसे optimize करेंगे और कैसे अपने readers के behaviors को पहचानेंगे?

On page SEO के जरिये हम इन दोनों problems को solve कर सकते है। कैसे? इसके बारे में जानते है। 

Title tag और Permalinks को optimize करे। 

optimized title tag and meta description
optimized title tag and meta description

आपका article valuable हो सकता है लेकिन अगर आपका title average है तो बहुत से लोग आपके article पर click ही नहीं करेंगे। यह automatically आपके click through rate को कम कर देगा। 

अपने article के title को ऐसा बनाये जो readers को आकर्षित करे और उन्हें article पढ़ने के लिए मजबूर करे। आपका article title clickable और attractive होना चाहिए। तो article title लिखते समय आपको किन बातो का ध्यान रखना चाहिए? 

  • अपने article title में अपने target keywords को जरूर include करे। 
  • अपने article title की length 66 characters से कम ही रखे। 
  • अपने article title में कोई specific message या idea include करे। 
  • आपका article title genuine और unique होना चाहिए और हो सके तो आप इसमें कोई प्रश्न भी पूछ सकते है। 
  • Article titles में numbers (crooked numbers) को include करे। (यह article के click-through rate को बढ़ाता है।)
  • अपने article का title लिखने से पहले थोड़ी research करे और title लिखने में थोड़ा समय बिताये। 

इसके बाद permalinks की बारी आती है। Permalink आपके web page का URL होता है। इसे optimize करना काफी आसान है। आपको अपने permalinks में से stop words को हटाना है और अपने target keywords को जरूर include करना है। 

आप permalinks जितना छोटा रखेंगे उतना ही आपके लिए best है। अपने permalinks में 3 से 5 words को ही रखे। 

Meta description को optimize करे। 

Meta description search engine और searcher दोनों को यह बताती है कि web page या article का topic क्या है? Meta description के जरिये यह पता लगता है कि web page का content क्या है?

Google meta description को एक तरह के feature snippet की तरह use करता है। जब कोई searcher आपके target keyword को Google में search करता है तो आपके article title के निचे उसे article description दिखाई देती है। इसे ही meta description कहते है। इसकी मदद से searcher यह पता लगते है कि यह web page उनके लिए relevant है या नहीं। 

perfectly optimized meta description
perfectly optimized meta description

आपकी meta description भी यह तय करती है कि user आपके article पर click करेंगे या नहीं। तो प्रश्न यह है कि आप एक ऐसी meta description कैसे लिखेंगे जो searcher को आकर्षित करे और searcher article पर click करे?

  • इसके लिए आप searcher intent को समझे और उन्हें बताये कि आपके article में उन्हें उनकी query का क्या solution मिलेगा। 
  • अपने article की meta description किसी question या idea के साथ करे। 
  • अपनी meta description की length 165 characters से कम ही रखे। 

Site linking सही से करे। 

spam linking
spam linking

जब आप कोई article लिख रहे हो तो इसमें आप अपने पुराने articles के link दे सकते है ताकि आपके readers आपकी इस article के साथ साथ आपके पुराने article भी पढ़े और site crawlers आपके content को दोबारा crawl कर सके। यह एक बढ़िया internal linking strategy है। 

इससे site navigation में आसानी होती है और आपका website bounce rate भी कम होता है। 

जब आपको कोई external link अपने article में देना हो तो हमेशा quality website और authority resources का ही use करे क्योंकि इससे Google को यह signal जाता है कि आपने quality website और authority resources को link किया है तो आपका content भी genuine होगा। 

अपने internal links और outbound links को अच्छे से priortize कीजिये, क्योंकि links आपकी site की value, reputation और quality content के बारे में बताते है। 

जब आप अपने article के लिए backlinks बनाये तो हमेशा trusted, reputed और quality websites को ही चुने। High quality backlinks आपकी website के traffic और ranking में सुधार करेंगे जबकि low quality backlinks इसका बिलकुल उल्टा करेंगे। 

Compressed और optimized images का use करे। 

Google उन web pages को rank नहीं करता जो slow load होते है। अगर कोई web page 3 seconds से ज्यादा समय load होने के लिए लेता है तो 93% readers उसे avoid कर देते है। यह SEO के नजरिये से बहुत बुरी बात है। 

Compressed images का use ना करना आपके web page को slow करता है। इसलिए compressed images का ही अपने article में इस्तेमाल कीजिये ताकि web page को जल्दी load होने में कोई दिक्कत ना आये। 

साथ ही images में alt text जरूर use कीजिये। यह क्यो जरूरी है?

क्योंकि Google text के जरिये ही यह पता लगता है कि image क्या है और alt text ही वह signal है। Alt text में अपने target keyword include करना एक अच्छी SEO strategy मानी जाती है। 

SEO plugin का use करे। 

On page SEO के लिए सबसे important चीज़ जो आपको अपनी website पर करनी है वह एक SEO plugin install करना है। आप इनमे से किसी भी SEO plugin का use कर सकते है। 

rankmath seo plugin
rankmath seo plugin
  • Rankmath SEO Plugin
  • Yoast SEO Plugin
  • ALL in One SEO Pack SEO Plugin

ये आपको वो हर एक चीज़ बताएँगे जो आपके article या web page को optimize करने के लिए जरूरी है। कुछ important features जो की ये सभी SEO plugin आपको provide करते है जैसे –

  • Web Page Analysis Tool
  • Technical WordPress Search Engine Optimization
  • XML Sitemap Generation

ये सभी SEO plugin quickly आपके article को scan करते है और बताते है कि आपसे कहाँ गलती हुई है जैसे आप किसी image में alt text use करना भूल जाते है तो ये plugin आपको यह बता देंगे। इसके आलावा ये plugins inbound linking, external linking, keyword density के साथ title tags और meta description की कमियों को पूरा करने में आपकी मदद करेंगे। 

Article में SEO copywriting का use करे। 

SEO copywriting ऐसे articles create करने की कला है जो लोगो और search engines दोनों के लिए useful, valuable और engaging हो ताकि लोग उन्हें अपने आप ही social media पर promote करे। यह हमारे content और web page की authority और relevancy बढ़ाता है। 

SEO copywriting हमें ऐसा content create करने में हमारी मदद करता है जो user की problems solve करने के साथ साथ काफी engaging भी हो और जिसे user पूरा पढ़े।  

लोगो का attention time span काफी कम हो चुका है और लोग article की headlines के जरिये ही पता लगा लेते है कि article में क्या information हो सकती है। आपको यह fact तो पता ही होगा कि 10 में से 8 लो articles की सिर्फ headlines को पढते है। 

यह हमारे web page का dwell time काफी कम करता है और bounce rate को बढ़ाता है जो हमारी website के लिए सही नहीं है। 

ऐसी स्थिति में आप ऐसा content कैसे create करेंगे जो useful के साथ साथ काफी engaging भी हो?

चलिए जानते है। 

Engaging headlines लिखे?

आपका content valuable हो सकता है लेकिन ज्यादातर लोग आपका articles की headlines को ही पढते है। Professional bloggers यह जानते है कि 10 में से 8 लोग सिर्फ आपकी headlines को पढ़ते है। वो लोग headlines की importance को समझते है। 

लोग content create करने में, analytics check करने में, images create करने में और social media promotion में बहुत समय लगते है, पर कितने लोग ऐसे जो headlines को improve करने में समय लगते है। 

Headlines create करने से पहले उनकी importance को समझिये, research कीजिये और headlines create करने में समय बिताइए। जब आप engaging और interesting headlines create कर पाएंगे तो लोग आपके valuable content भी पढेंगे। 

Cut to Point introduction लिखे। 

Headlines create करने के बाद आपके articles की introduction create करने की बारी आती है। आपके article की शुरुआत में एक बड़ा paragraph आपके readers के लिए एक barrier हो सकता है। आपके readers आपके introduction से ही यह जान जायेंगे कि उन्हें इस article को read करने में समय invest करना चाहिए या नहीं। 

इसलिए अपनी introduction को short और cut to point रखे। Introduction में कोई idea, fact, stats या फिर question पूछना आपके readers को आगे पढ़ने के लिए मजबूर करेगा। Introduction में आप उन problems के बारे में बताये जिनके solution आप article में provide करने वाले है। 

इसलिए हमेशा छोटी और easily read होने वाली introduction create कीजिये और बताइये कि आपका article valuable है और उनके लिए यह पढ़ना worth it है।  

अपने article की body interesting और readable बनाइये। 

आपका article की body जो की आपका content होता है, article का सबसे जरूरी अंग है। आपके article की body ही आपके  readers को बताएगी कि आपने इस article के लिए कितनी research की है और अपने readers को value provide करने के लिए कितनी मेहनत की है। 

Article की body interested बनाने के लिए आप genuine information और research का उसे करे। Paragraph को जितना छोटा हो सके उतना छोटा रखे क्योंकि बड़े paragraphs readers के सामने big blocks का काम करते है। Article को readable और skimmable बनाये और article body में white space का use कीजिये। 

Article में conversational tone का use कीजिये और जितना simple हो सके उतना simple तरीके से information provide कीजिये। Articles को engaging बनाने के लिए आप प्रत्येक paragraph session में question, ideas और facts के साथ answer या solution provide कर सकते है। 

अपने articles को engaging बनाने के लिए आप copywriting technique का इस्तेमाल कर सकते है। 

Copywriting क्या है?

Copywriting एक ऐसी कला है जिसमे आप शब्दों के जरिये अपने readers को कोई specific action लेने के लिए उत्साहित करते है जैसे किसी product को sell कराना हो या फिर article पूरा पढ़ने के लिए मजबूर करना हो। 

हम copywriting का इस्तेमाल अपने article को engaging और interesting बनाने के लिए कर सकते है। अगर आप copywriting के बारे में और जानना चाहते है तो आप online इसके बारे में सीख सकते है। 

एक reasonable article ending लिखे। 

Reasonable से मेरा मतलब है अपने readers को कोई action लेने के लिए reason दे। अपने readers से पूछिए कि उन्हें article के अंदर कौन सी चीज़ सबसे अच्छी लगी? अपने readers से article share करने के बारे में कहिये या अपने कुछ और related articles के link अपनी ending में बताइये जो उनके लिए पढ़ने जरूरी हो। 

यह भी पढ़े।

Conclusion – 

SEO friendly article kaise likhe, इस बारे में मैंने जितनी भी चीज़े ऊपर बताई है आप उन पर एक साथ काम नहीं कर सकते। आपको कोई भी एक skill पकड़नी होगी और उसे master करना होगा। जब आप इन सभी चीज़ो को अपने काम में उतारेंगे, आपको इसके results दिखने शुरू हो जायेंगे। 

अगर आपको यह article useful लगे तो इसे share जरूर करे और हमें comments में बताइये कि आपको कोई सी चीज़ सबसे useful लगी। हमसे इस article में कुछ miss हुआ हो तो comments में जरूर बताइये। 


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.