personality development in hindi

9 Best Tips for Improving Personality Development in Hindi


Personality development का महत्व अलग अलग लोगो के जीवन में अलग अलग रहता है। यह भी हो सकता है कि आप अपनी personality को लेकर दूसरों से ज्यादा self aware हो, क्योंकि personality ही एक व्यक्ति की मानसिकता दर्शाते है और व्यक्ति के जीवन में ज्यादातर सफलताओ का कारण भी personality होती है।

इस article में हम personality development in hindi में जानेंगे जिनके जरिये आप अपना व्यक्तित्व विकास कर सके और अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त कर सके। 

जैसा कि मैंने आपको बताया कि personality का महत्व अलग अलग लोगो के लिए अलग अलग रहता है इसलिए अलग अलग लोगो के लिए इसका अर्थ भी अलग है। कुछ लोगो के लिए personality का मतलब यह है कि आप कैसे दिखते हैं, या आप कैसे बोलते हैं? या यह है कि आप लोगों के साथ कितनी आसानी से connect कर सकते हैं?

ज्यादातर लोग इसे ही personality कहते है लेकिन ऐसे भी लोग है जो मानते है कि personality का अर्थ ये नहीं है या सिर्फ इतना ही नहीं नहीं है, बल्कि इससे कहीं ज्यादा है। 

आपके लिए personality का क्या मतलब है या personality development का क्या अर्थ है?

आपकी personality और आपका व्यक्तित्व विकास इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपके दिमाग में personality और personality development का क्या अर्थ है?

इसलिए हमें सबसे पहले यह जानना होगा कि personality क्या है? तो चलिए जानते है। 

Personality kya hai?

personality development in hindi
personality development in hindi

Personality किसी व्यक्ति के गुण, चरित्र, विशेषताएँ, फ़ैसले और निर्णय लेने की क्षमता होती है जो उस व्यक्ति को सबसे अलग और आकर्षक बनाती है। Personality सोच, feelings और व्यवहार तथा सोचने के तरीकों में व्यक्तिगत अंतर को दर्शाती है।

Personality वह है जो किसी व्यक्ति को अलग-अलग समय और अलग-अलग स्थितियों में लोगो के behavior को दर्शाती है। यदि हम किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व को समझने की कोशिश करते हैं तो हम यह पता भी पता लगा सकते है कि वह व्यक्ति उस particular situation में कैसे व्यवहार करने वाला है।

अब आप यह जान चुके कि personality क्या होती है लेकिन इसके बाद आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि क्या आप अपने व्यक्तित्व का विकास या अपनी personality को develop कर सकते है? और अगर हाँ तो आप यह कैसे कर सकते है? (personality development in hindi)

अपनी personality कैसे develop करे?

बहुत से लोगो का यह मानना है कि किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व उसके जन्म से ही होता है या कोई भी व्यक्ति दूसरों high personality वाले व्यक्ति की qualities, characters, traits और behavior को कैसे develop और adopt कर सकता है?

become a good personality
become a good personality

लेकिन ऐसा नहीं है। 

वैज्ञानिको ने इसे बहुत सालो पहले ही साबित कर दिया है कि आप अपनी personality को जैसे चाहे वैसे develop कर सकते है। इसके ऊपर कई खोज भी हुई है जो आप internet पर पढ़ सकते है। 

आगे मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप अपनी perosonality किस तरह develop कर सकते है?

1. जितना ज्यादा हो सके अपने बारे में जाने। 

think about yourself
think about yourself

जाहिर है इससे पहले कि कुछ भी develop करने के लिए आपको पहले इसके बारे में जानने की जरूरत होती है। Personality develop करने के लिए भी ऐसा करना पड़ता है। 

अगर कोई भी अपने अंदर कुछ improvements चाहता है तो सबसे पहले उसे अपने आप को जानना होता है। आपकी body language क्या है, आपका dressing sense कैसा है, आपके traits, strengths और weaknesses जिन पर आपको काम करने की आवश्यकता है, उन सभी को analyze भी करना होता है। 

अपनी कमियों को स्वीकार करने से डरे नहीं और जितना हो सके अपने बारे में जानें। क्योंकि आप तभी कुछ improve कर सकते है जब आपको यह पता है कि मेरे अंदर क्या क्या कमियाँ है। 

अपनी कमियों को find out करने के लिए आप दूसरों और खुद को analyze करे और observe करे। फिर इन्हे एक notebook में जरूर लिखे और एक एक चीज़ पर काम करना शुरू करे। (personality development in hindi)

2. अच्छे से dress up होना सीखे। 

chasing your goals
chasing your goals

सबसे पहली चीज़ जो आपको करनी है वह अच्छे और साफ़ कपड़े पहनना। Well dressing sense भी आपकी personality का एक अहम हिस्सा होता है। 

इसलिए आपको इसके बारे में सीखना होगा और अपनी खुद की dressing sense develop करनी होगी। यह करने के लिए आप दूसरे लोगो को observe करे कि उन लोगो ने किस तरह की dresses या outfit पहनी है और आप पर किस तरह के dresses और outfits suit करती है। 

इस बात पर ध्यान दे कि आपको situation के अनुसार ही dress up होना चाहिए। यह पता करे कि आपको meetings, party या किसी अन्य अवसर के लिए कैसे तैयार होना चाहिए?

आप कितने good looking है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। फर्क इस बात से पड़ता है कि आप किस तरह dress up होते है और कैसी dressing sense रखते है। इसलिए आपको अपना dressing sense का taste develop करना जरूरी है क्योंकि तरह आपकी personality में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

3. अपनी body language improve करे। 

nice body language
nice body language

Body language आपके व्यक्तित्व के लिए उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी आपकी dressing sense महत्वपूर्ण है। यह आपके बारे में बहुत कुछ बताता है और लोगों को आपके बारे में यह अनुमान लगाने में मदद करता है कि आप different situation में किस तरह act करते है। 

आपके चलने, बैठने, बात करने या खाने के तरीके सहित हर चीज आपके आस-पास के लोगों पर प्रभाव छोड़ती है और सही body language होने से आपके personality improve हो सकती है। 

इसलिए आपको कंधे पीछे करके चलना चाइये और आगे की तरफ झुकना नहीं चाहिए। हमेशा relax होकर बैठे और बात चीज़ करते समय लोगो के साथ हमेशा अच्छा eye contact रखे और आपकी body language से संबंधित हर छोटी से छोटी चीज़ को improve करे और उसे master करे। 

ये छोटी छोटी चीज़े ही आपकी personality का important हिस्सा है। इसलिए जितना ज्यादा हो सके, दूसरे professional लोगो को observe करते रहिये कि उन लोगो की body language कैसी है और आप किस तरह अपनी body language improve कर सकते है। आपकी body language ही आपके आस पास लोगो को impress करने के लिए काफी है।  

4. लोगो की भावनाओ को समझने का प्रयास करे।

केवल अच्छा देखना, और आपकी body language ही आपको ज़िंदगी में आगे नहीं ले जायेगा और ना ही आपके लोगो के साथ अच्छे सम्बन्ध बनाये रखें में मदद करेगा। लोगो के साथ आपको अपने सम्बन्ध अच्छे बनाये रखने के लिए आपको लोगो की भावनाओ को समझना होता है। 

लोग इसलिए आपके साथ संबंध बनाते है ताकि जरूरत पड़ने पर आप उनके लिए सिर्फ वो काम करे जिसके लिए उन्होंने आपसे संबंध बनाया है। 

आपकी जीवन में आपकी ज्यादातर achievements इस बात पर निर्भर करती है कि लोगो के साथ आपके relation कैसे है। इसलिए आपको अपनी life के इस area में भी improve करने की जरूरत है जिससे आपको दूसरे लोगो की personality को समझने में भी मदद मिलेगी। (personality development in hindi)

5. एक positive attitude build करे। 

always stay positive in any condition
always stay positive in any condition

एक attractive personality के लिए आपके विचारों और आपके actions दोनों को सकारात्मक होना चाहिए। जिस तरह से हम सोचते हैं उसके अनुसार ही हम act करते है और actions लेते है।

अगर आप अपने मन के अंदर सकारात्मक विचारों को उत्पन्न करते है तो वह आपके confidence को बढ़ावा देता है और आपकी personality को attractive बनाता है। 

हर किसी के जीवन में उतार चढ़ाव होते ही रहते है लेकिन जीवन के पार्टी सकारात्मक नज़रिया अपनाने के लिए हमें situations की positive side को देखना होगा। हमें इस प्रकार का mindset develop करना होगा जो हर situation को एक obstacle की बजाय opportunity मानता है। 

यही mindset ही हमें जीवन की उन ऊँचाइयों पर पंहुचा सकता है जिन पर हम शायद ही कभी पहुँच सकते थे।

6. एक अच्छे listener (श्रोता) बने। 

पर्सनालिटी डेवलपमेंट
पर्सनालिटी डेवलपमेंट

ज्यादातर लोग कोई भी चीज़ समझने के लिए नहीं सुनते हैं, वे बस जवाब देने के लिए कोई भी चीज़ सुनते हैं। एक अच्छा listener होना आपको लोगो के बीच आकर्षक व्यक्ति बनाता है, क्योकि एक अच्छा listener ही लोगो को अच्छे से समझ पाता है। 

जब भी कोई आपसे बात करे और अपनी चीज़ो को आपके साथ share करे तो आप उसे पुरे interest और attention के साथ सुने। उनके साथ अच्छा eye contact बनाये रखे और उन्हें बिना बोले यह जताये कि आप उनकी feelings को समझ सकते है। 

यह करने से लोग अपना perceptive आपके प्रति बदल लेंगे और ओर भी बहुत से लोग आपसे attract होंगे।  

7. नए interest और skills build कीजिये। 

learn soft skills
learn soft skills

ऐसे लोगो के पास बोलने को बहुत कम चीज़े होती है जो बहुत कम चीज़ो में interest रखते है। इसलिए लोगो के सामने attractive दिखने के लिए आपको बहुत से interest को follow करना होगा। अगर आपके पास किसी topic या subject के ऊपर बोलने के लिए कुछ तो आप अजनबियों से भी बात कर सकते है। 

जितना ज्यादा हो सके दूसरे interest को अपने अंदर develop कीजिये। लोग उन्हें ज्यादा attractive और likeable पाते है जिनके पास हर एक conversation पर बोलने के लिए कुछ न कुछ होता है। 

नई skills और interest आप आसानी self help books की मदद से सीख सकते है। 

8. अपने अंदर confidence और courage develop करे। 

personal growth
personal growth

आप कौन हैं और आप क्या करते है, इसके बारे में surety रखना personality development के लिए सबसे important tip है। कभी भी अपनी capabilities पर doubt न करें और अगर कोई ऐसी चीज है जिस पर आपको काम करने की जरूरत है तो उस पर पुरे effort के साथ काम करे। जब आप इन goals को achieve कर लेंगे तो आप बहुत confident महसूस करेंगे। 

आप success stories और autobiographies को पढ़ें और कुछmotivational thoughts या content को consume करे। यह आपकी self esteem को बढ़ा सकते हैं और एक attractive personality प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। 

आप जो कुछ भी करते हैं, अपने आप पर विश्वास रखें और अपना ज्यादातर समय मेहनत करने में लगाए। एक ऐसा व्यक्ति बहुत कुछ achieve कर सकता है जिसे अपने ऊपर पूरा विश्वास होता है बजाय उसके जो अपनी capabilities पर doubt करते है। (personality development in hindi)

लोग ऐसी ही personality पर ही विश्वास करते है। 

9. हमेशा challenges के लिए तैयार रहिये। 

personality development tips in hindi
personality development tips in hindi

Challenges ही एक इंसान का true potential बहार ला सकते है। आपको अपने जीवन में बहुत से challenges का सम्मना करना पड़ेगा।  आप चाहे या ना चाहे, जीवन में नई चुनौतियाँ तो आएँगी। 

आपको बस खुलकर इन challenges का सामना करना होगा। क्योकि लोग उन्ही के पीछे खड़े होते है जो challenges से निपटना जानते है। एक अच्छी personality develop करने के लिए यह ऐसी traits है जिसे आपकी अपने ender develop करना ही होगा। 

Frequently Asked Questions –

व्यक्तित्व विकास क्या है?

व्यक्तिगत विकास अपने आप को बेहतर बनाने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करना है। व्यक्तिगत विकास आपकी आत्म-जागरूकता को बढ़ाता है, आपका आत्म-सम्मान बढ़ाता है, आपके कौशल को बढ़ाता है, और आपकी आकांक्षाओं को पूरा करता है।

व्यक्तित्व विकास क्यों महत्वपूर्ण है?

व्यक्तित्व विकास आपको समाज के साथ-साथ आसपास के लोगों से मान्यता और स्वीकृति प्राप्त करने में मदद करता है। व्यक्तित्व विकास न केवल एक व्यक्ति के पेशेवर बल्कि व्यक्तिगत जीवन में भी एक आवश्यक भूमिका निभाता है।

व्यक्तित्व आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता है?

Researches से पता चलता है कि अपने व्यक्तित्व विशेषता (सोच के पैटर्न, और व्यवहार) न केवल जीवन पर अपने दृष्टिकोण बदल जाता है, आप जिस भी तरह काम करते है, बात करते है, सम्बन्ध बनाते है और व्यवहार करते है।

आप अपने व्यक्तित्व कैसे कर सकता हूं?

1. जितना ज्यादा हो सके अपने बारे में जाने। 
2. अच्छे से dress up होना सीखे। 
3. अपनी body language improve करे। 
4. नए interest और skills build कीजिये। 
5. हमेशा challenges के लिए तैयार रहिये। 

यह भी पढ़े।

Conclusion –

ये कुछ ऐसे tips है जिनके जरियते आप एक confident, powerful और attractive personality develop कर सससससकते है। यह अब पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप अपनी personality development को कितना series लेते है। (personality development in hindi)

अगर आपको इस article में provide की गई information useful और valuable लगती है तो आप इसे लोगो के साथ share कर सकते है और इस article से related कुछ सुझाव देना चाहते है तो आप comments कर सकते है। 


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.