online paise kamane ke tarike

5 Best Online Paise Kamane ke Tarike in Hindi


Internet पर बहुत सारे पैसे कमाने के तरीके available है और इन सभी तरीको के बावजूद भी लोग online paise kamane ke tarike ढूँढ़ते ही रहते है।

पर सच तो यह है कि बहुत से लोग ऐसे तरीकों में online अपना समय invest करते है जिनका return उन्हें बहुत कम मिलता है या शायद मिलता भी नहीं। 

लेकिन इस article में मैं आपको उन सभी online paise kamane ke tarike के बारे में बताऊंगा जिनसे आप long term और effectively जितना ज्यादा पैसे कमाना चाहते है, कमा सकते है। 

आपको मैं बता दू कि अगर आप लोग internet से पैसे कमाना चाहते है तो आपको थोड़ा long-term plan बनाने की जरूरत है क्योंकि internet से quickly पैसे बनाने का तरीका बहुत ही short term होता है जो कि ज्यादातर लोग internet पर इस्तेमाल करते है।

आज इस article में मैं आपको उन 5 online paise kamane ke tarike के बारे में बताऊंगा जिससे आप करोडो रूपए कमा सकते है। 

Online पैसे कमाने के लिए कुछ जरूरी चीज़े। 

जब आप online पैसे कमाने की बात करते है तो उसके लिए आपके पास  जरूरी चीज़ो का होना बहुत जरूरी हो जाता है। 

यह जरूरी चीज़े पूरी तरह आपके काम के आधार पर तय होती है कि आपको किन किन चीज़ो की जरूरत होती है। और यही नहीं, long term में online पैसे के लिए आपको पैसे और समय भी invest करना होगा। 

ये जरूरी चीज़े आपके पास अगर नहीं होंगी तो आप online पैसे कमाने के बारे में सोच भी नहीं सकते क्योंकि एक समय था जब मेरे पास भी इनमे से कुछ चीज़े नहीं थी। 

अब मैं आपको उन चीज़ो के बारे में बता दूँ जो online पैसे कमाने के लिए आपके पास होना जरूरी है। 

  1. A Decent Laptop or Computer
  2. A Good Internet Connection
  3. Deep Understanding of Your Online Earning Skill 
  4. Hard work, Patience, Work Ethic and Goal Setting

Online पैसे कमाने के लिए जो सबसे जरूरी चीज़ है या जिसके बिना आप online पैसे कमाने के बारे में सोच भी नहीं सकते वह आपका laptop या आपका computer है। 

अब मुझे यह बताने की जरूरत नहीं है कि क्यों आपको एक अच्छा laptop या computer चाहिए क्योंकि यह आपको पहले ही पता है। लेकिन आप शायद इसमें थोड़ा confuse हो सकते है  कि आपको किस तरह का laptop और computer चाहिए होगा और उसकी specifications क्या होनी चाहिए। 

आपका laptop या computer पूरी तरह इस पर depend करता है कि आप online earning के लिए कौन सा काम कर रहे है? 

उदाहरण के लिए अगर आप ऐसा काम कर रहे जिसमे आपको काफी multitasking करनी पड़ रही है या फिर आपके काम के लिए आपको ज्यादा processing power की जरूरत है। (online paise kamane ke tarike)

online paise kaise kamaye
online paise kaise kamaye

शुरुआत में एक अच्छे laptop या computer में invest करना long term में फ़ायदेमंद तो है  लेकिन अगर आप अच्छे laptop और computer में invest नहीं कर सकते तो मैं आपको suggest करूंगा कि आप online earning के लिए ऐसा काम चुने जिसमे आपका काम एक ठीक ठाक laptop और computer से चल जाए। 

यह दूसरी सबसे बड़ी चीज़ है जो कि online earning के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। एक stable internet connection जिसकी speed भी काफी अच्छी हो आपको online research और कुछ नई skills सीखने में मदद करेगा और इतना ही नहीं बल्कि आप अपना काम समय पर पूरा कर पाएंगे। 

अब बात करते है online पैसे कमाने के लिए तीसरी सबसे जरूरी चीज़ की और यह आपकी online earning skill or skills होगी। 

Online earning skill से मेरा मतलब है कि आप जिस भी online पैसे कमाने के तरीके को चुनेंगे उसमे आपको successful होने के लिए कुछ skills की आवश्यकता होगी। 

अगर आपके पास की एक भी ऐसी skill नहीं तो आप बहुत ज्यादा समय ख़राब कर देंगे। लेकिन आपके पास एक laptop और stable internet connection है तो आप कोई भी skill internet से सीख सकते है वो भी बिलकुल free में।  

जब किसी एक skill में mastery हासिल कर ले तब आप online earning शुरू कर सकते है। ध्यान रहे यहाँ मैं जिन skills की बात कर रहा हूँ वह आपके चुने गए online paise kamane ke tarike से related होनी चाहिए। 

अब चौथी सबसे जरूरी चीज़ होगी आपकी आदते, जो मैंने ऊपर बताई है। online करोड़ो रूपए कमाना कोई आसान काम नहीं है इसमें आपको बहुत ही ज्यादा hard work करने की जरूरत होगी और साथ ही आपके patience की भी। (online paise kamane ke tarike)

क्योंकि जो online पैसे कमाने के तरीके मैं बताऊंगा वो कोई quick rich scheme नहीं है जिससे आप जल्द ही अमीर बन जायेंगे।

आपको अपने work ethics पर मेहनत करनी होंगी और ऐसी आदते develop करनी होंगी जो आपको जल्द से जल्द आपके goals को पूरा करने में मदद करेगी। यह कहने के बाद जानते है कि वो कौन से तरीके है जो आपको online पैसे कमाकर देंगे। 

1. Make Money with Blogging or Creating Websites –

Blogging! Internet पर पैसा कमाने का सबसे कारगर तरीका है। Blogging से ना जाने कितने लोग लाखों में कमा रहे है। Neil Patel, Pat Flynn, Ryan Robinson, Harsh Aggarwal और Ankur Aggarwal जैसे लोग इसमें कुछ बड़े नाम है। 

Blogging कुछ लोगो के लिए मुश्किल जरूर हो सकती है लेकिन internet की दुनिया में जो काम करने में मुश्किल होते है उसमे ही लोगो को ज्यादा पैसा मिलते है। 

सबसे पहले यह जान लेते है कि blogging आखिर हम किसे कहते है?

Blogging क्या है?

Blogging एक ऐसी कला है जिसमे आप internet पर regularly content publish करते है और web traffic के जरिये पैसे कमाते है। 

इसमें आपको एक blog की जरूरत होती है जिसके जरिये आप different web pages create करते है और उस पर content publish करते है। चलिए blog के बारे में थोड़ा गहराई से और जानते है। 

Blog क्या है?

एक blog एक website ही होता है जिसमे regularly high quality और useful content publish किया जाता है ताकि website पर  ज्यादा ज्यादा traffic attract किया जा सके और पैसे कमाए जा सके। 

इस article में हम यह भी सीखेंगे कि एक blog कैसे बनाया जाता है और उससे पैसे कैसे कमाए जाते है? लेकिन उससे पहले हम blogging के कुछ फायदों के बारे में जान लेते है। (online paise kamane ke tarike)

एक blog बनाने के लिए आपको लगभग तीन  चीज़ो की जरूरत होती है –

  • Domain Name 
  • Hosting 
  • Platform/CMS (content management system)

Domain Name आपकी website का official name और URL होता है। यह आपका web address होता है जिसे search engines में search करके लोग आपकी website पर पहुँचेंगे।  

अगर आप internet पर अपनी website चाहते है तो आपको एक host की जरूरत पड़ती है जो आपकी website की files, images, documents, content आदि को safe, secure और internet पर रन करता है। 

दूसरे शब्दों में एक hosting आपकी web files को internet पर manage करती है जिसे कि user आपकी website और blog के साथ अच्छे से interact कर पाए।

CMS का पूरा मतलब content management system होता है जो हमारे द्वारा create किये गए content को online manage करता है। 

यह हमारी website या blog को एक shape, look और design देता है और यह भी सुनिश्चित करता है कि जब कोई हमारी website के बारे में google पर search करे या फिर हमारे blog के url पर click करे तो वह हमारी website पर ही पहुंचे। 

एक proper और बढ़िया blog बनाने के लिए और उससे पैसे कमाने के लिए आप हमारे दूसरे in depth high quality articles का सहारा ले सकते है।

online paise kamane ke tarike
online paise kamane ke tarike

Blogging से पैसे कैसे कमाए?

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना blog अच्छे से build करना होता है जिस पर आप 30 से 50 quality articles लिखते हैं उन्हें promote करते हैं और फिर traffic generate करते हैं। 

इसके बाद ही आप अपने blog को monetize कर सकते हैं। इंटरनेट पर अपने blog को monetize करने के अनेकों तरीके हैं इनमें से कुछ तरीके मैंने नीचे बताए हैं

  • Display Advertisement 
  • Affiliate Marketing 
  • Sponsored Content 
  • Selling e-books 
  • Selling Your Services 
  • Selling Online Courses  
  • Freelancing 
  • Selling Ad Space on Your Blog

एक blog को monetize करने का सबसे common और popular तरीका google AdSense है। Google AdSense एक display advertising network है जो आपकी website पर ads show करती हैं। जब भी आपका कोई website user इन ads पर click करता है तो इसके आपको पैसे मिलते हैं। 

इसी तरह अन्य display advertising networks भी काम करते है पर Google AdSense इन सबसे best है। अगर आप अपने blog को monetize करने के अन्य तरीकों के बारे में गहराई से जानना चाहते है तो आप हमारे दूसरे articles भी पढ़ सकते है। 

2. Affiliate Marketing –

Affiliate marketing ही एकलौता ऐसा तरीका है जिसके जरिये आप बहुत सारे पैसे एक साथ कमा सकते है लेकिन यह सबसे मुश्किल भी है। 

E-com के trend के बढ़ने के साथ लोगो का internet से जुडी लगभग हर छोटी बड़ी चीज़ो पर ध्यान आकर्षित हो रहा है। इसलिए बहुत से लोग यह जानना चाहते है कि affiliate marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते है ?

Affiliate marketing क्या है?

Affiliate marketing एक ऐसी process है जिसमे हम दुसरो लोगो के और कंपनियों के products और services की marketing करते है और जब कोई product और services बिकती है तो कंपनियों द्वारा हमें उनके profit का कुछ commission दिया जाता है, इसे ही affiliate marketing कहते है। 

Affiliate marketing का earning potential online earning किये जाने वाले दूसरे तरीकों से कई ज्यादा है और दूसरे तरीकों से ज्यादा मुश्किल भी है। (online paise kamane ke tarike)

Affiliate marketing कैसे काम करता है? 

Affiliate marketing कुछ levels पर काम करती है जिसके बारे में मैंने निचे बताया है –

  • The Seller or Product Creator or Merchant
  • The Affiliate or Marketer
  • The Consumer or Customer

चलिए इन्हे थोड़ा गहराई से समझते है। 

The Seller or Product Creator –

एक seller ही वो होता है जो customers के लिए product बनता है और seller कोई भी हो सकता है जैसे कोई individual या फिर कोई बड़ी company और brand भी। 

वैसे ही उनके द्वारा बनाया गया product कुछ भी हो सकता है जैसे कोई physical object या कोई service या फिर कोई video course भी हो सकता है।

Seller का काम product को अच्छे से create करना होता है इसमें उसे product को बेचने के लिए marketing नहीं करनी पड़ती।

The Affiliate or Marketer –

Product creator की तरह ही affiliate भी कोई individual हो सकता है या कोई company भी। इसे हम advertiser कह सकते है। 

इसमें affiliate का काम product की marketing करना और उसे potential customer तक promote करना होता है यह affiliate की ज़िम्मेदारी होती है। जब affiliate द्वारा promote किये गए product को कोई खरीदता है तब product creator affiliate को उसके काम के लिए commission देता है। 

इसमें affiliate को बहुत मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि उसे एक specific audience को ही कम्पनियो के product बेचने होते है, इसलिए इस specific audience को niche कहते है। 

इसमें affiliate को अपनी niche के interest से related product promote करने पड़ते है जोकि बहुत time consuming होता है। 

The Consumer or Customer –

आखिर में इसमें सबसे अहम भूमिका customer या consumer की होती है जो affiliate द्वारा promote किये गए product को खरीदते है। 

इससे customer को कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनके द्वारा purchase किये जाने वाले product को उनके लिए promote किया गया है क्योंकि इसमें customer का कोई नुकसान नहीं है। जब consumer product को खरीद लेता है तो product creator और affiliate उसके profit को आपस में बाट लेते है। 

तो अब आपके मन कोई सवाल आ रहे होंगे कि आखिर इन सब के बीच में आखिर affiliate को (यानिकि हमे) पैसे किस हिसाब से दिए जाते है? क्या हमें सिर्फ product बेचने पर ही पैसे ही मिलेंगे या फिर हमें कुछ और भी काम करना पड़ेगा। चलिए आगे पता लगते है। (online paise kamane ke tarike)

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए आप तीन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है?

  • Build a blog 
  • Promote affiliate market products on youtube
  • Become an Influencer

इन सभी तरीकों के बारे में गहराई से जानने के लिए आप affiliate marketing के ऊपर दूसरे in depth quality articles पढ़ सकते है। 

paise kaise kamaye
paise kaise kamaye

3. Freelancing –

Online पैसे कमाने का तीसरा और इन सब में सबसे आसान तरीका freelancing है। अब आप में से कुछ लोग यह नहीं जानते कि freelancing क्या है और आप इससे पैसे कैसे कमा सकते है और यह तरीका सबसे आसान तरीका कैसे हो सकता है? चलिए इन सभी चीज़ो के बारे में एक एक करके जानते है। 

Freelancing क्या होती है? 

Freelancing एक ऐसा तरीका जिसमे आप किसी person या company के लिए contract base पर कम समय के लिए काम करते है उसे freelancing या freelance job कहते है। 

आज internet और technologies के ज़माने में freelancing ही सबसे popular हो गयी है क्योंकि इसमें आप ही अपना काम करने का समय तय करते हो, आपको कही बाहर जाने कि भी जरूरत नहीं होती (कुछ परिस्थितियों में), और आपको पैसे आपके काम ख़तम होने के बाद तुरंत मिल जाते है। 

इसीलिए हमने freelancing को पहले स्थान पर रखा है क्योंकि इसमें हमे काम ख़तम होने के तुरंत बाद ही पैसे दे दिए जाते है। 

हाँ! यह इतना भी आसान नहीं है क्योंकि freelancing के लिए  काम करने की कुछ skills भी होनी चाहिए और इसमें आपकी expertise भी काफी बढ़िया होनी चाहिए। (online paise kamane ke tarike)

आपकी skills में आपकी mastery ही आपको एक अच्छा freelance portfolio बनाने में मदद करेगी जो आपके future में और ज्यादा earning करने में फ़ायदेमंद साबित होगी। 

Freelancer क्या होता है? 

एक freelancer वो होता है जो internet पर अपनी कुछ skills की मदद से earning करते है और वह skill कोई भी हो सकती है जैसे data operator, proofreading, article writing, marketing, graphic designing, video editing आदि। 

एक freelancer का working contract काफी छोटा होता है क्योंकि इसमें आप किसी person के लिए या फिर किसी company के लिए permanently काम नहीं करते। आप एक छोटा सा project करते है और उसके पैसे आपको दे दिए जाते है।

इसके बाद बात करते है कि freelancing में आपको किस तरह की jobs करने को मिल सकती है?

Freelancing आप कौन कौन सी jobs कर सकते है?

इसका जवाब बिल्कुल simple है, जिस skills की demand online world में ज्यादा होती है आप उन skills से related freelance jobs कर सकते है।

 उदाहरण के लिए अगर आप एक graphic designer है तो आप किसी के लिए logo बना सकते है, infographics और अन्य दूसरे graphics, identity cards, Facebook cover, YouTube thumbnail, eBook cover, blog banner, Instagram post आदि graphic design skill से related कोई भी job कर सकते है। 

आपको यह जानने की जरूरत है कि आप किस field या category में freelancing कर सकते है जिसकी list मैंने आपको निचे बताई है –

  • Computer & IT
  • HR & Recruiting
  • Data Entry
  • Accounting & Finance
  • Project Management
  • Technical Support
  • Editing, Proofreading, and Writing
  • Analyst
  • Software Development
  • Administrative

ये सभी वो field है जिनकी online world में freelancing jobs में काफी demand है इनसे related कोई भी skill सीख कर आप एक अच्छा freelance career बना सकते है। 

4. YouTube –

YouTube से पैसे कमाना कुछ चीज़ो पर निर्भर करता है। YouTube पर करोड़ो content creator पैसे कमा रहे है पर इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आप भी उनकी तरह पैसे कमा सकते है। हाँ, यह कुछ हद तक आपके content पर ज़रुर निर्भर करता है।

अगर आप ऐसा content create करते है जिसे ज्यादातर लोग देखना पसंद करते है तो आप इससे अच्छे पैसे कमा सकते है। यह तो सिर्फ एक ही fact है, लेकिन आज कल के बढ़ते competition में YouTube earning कुछ और बातों पर भी depend करती है। जैसे कि 

  • Audience
  • Subscribers 
  • Video Views
  • Niche
  • Content 

YouTube से पैसे कैसे कमाए?

मैंने आपको यह तो बता दिया कि आपकी YouTube earning किन किन चीज़ो पर निर्भर करती है लेकिन मैंने आपको यह नहीं बताया कि आप किन तरीकों के जरिये YouTube से पैसे कमा सकते है

मैं आपको बता दूँ कि YouTube हमें अपनी channel monetization के different methods provide करता है। आप इन सभी methods का use तो कर सकते है,पर उनकी कुछ requirements भी है जो आपको fulfill करनी होती है।

चलिए जानते उन सभी monetization methods के बारे में।

Ad Revenue –

यह YouTube से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है और सबसे popular भी। इसमें आपकी upload की गई video के ऊपर banner ads और video ads play होती है अगर कोई viewer आपकी video ads और banner ads पर click करता है तो इसका कुछ commission आपको YouTube ad revenue के तहत दिया जाता है। (online paise kamane ke tarike)

Channel Memberships –

अगर आप एक बार 5000 channel subscribers complete कर लेते है तो आपका channel membership feature भी enable कर दिया जाता है।

इसके जरिये आप अपने subscribe को channel की membership purchase करने के लिए कह सकते है। यह एक तरह की channel subscription होती है जो आपके subscribers monthly pay करते है आपके exclusive और members only content को देखने के लिए।

इसके जरिये आप अपने YouTube revenue को बढ़ा सकते है।

Merchandise shelf –

Merchandise shelf feature आपके channel और brand की goodies आपके viewers, subscribers और fans को provide करने के लिए होता है। आपके viewer और subscribers आपके merchandise को खरीदते है और इसका कुछ हिस्सा आपके YouTube revenue में बढ़ जाता है। इसके feature के लिए आपके Youtube channel पर 10000 से ज्यादा subscribers होना जरूरी है।

Super chat or Super stickers –

YouTube का यह feature मेरा favorite है। जब आप live stream करेंगे तो आपके कुछ viewers livestream में अपने messages को highlight करने के लिए या आपको wish करने के लिए superchats और super stickers खरीदते है, ताकि आप उनके messages का reply करे या उन्हें shout out provide करे।

YouTube Premium revenue –

अगर कोई YouTube premium user आपकी videos को watch करता है तो इसका भी कुछ commission आपके YouTube revenue में जुड़ जाता है। जितने ज्यादा YouTube premium user आपका content consume करेंगे, आप उतना ही ज्यादा revenue कमा पाएंगे।

YouTube से पैसे कमाना काफी आसान है अगर आप अपने subscribers और viewers के लिए relevant, informative और engaging content create करते है। इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है और कुछ महंगे equipment’s में भी आपको invest करना पड़ सकता है। (online paise kamane ke tarike)

paisa kamane ka tarika
paisa kamane ka tarika

5. Influencer Marketing – 

Influencer marketing social media marketing की एक form है जिसमे हम अपनी expertise और knowledge के जरिये products और services को promote और endorse करते है। ये products और services किसी बड़ी company के भी हो सकते है और किसी individuals के भी। 

आमतौर पर ज्यादातर influencers के पास उनकी खुद की targeted audience और niche audience होती है, इसलिए companies इनके साथ काम करना चाहती है। 

Influencers products को check करते है, अपनी audience में product या brand की awareness create करते है और उन्हें products और services खरीदने के लिए influence करते है। 

Influencer marketing के जरिए आप कितने पैसे कमा सकते है?

Influencer marketing ऐसा तरीका है, जिसके जरिये लोग लाखो और करोडो में भी कमा सकते है। आप top paid Instagram models के बारे में एक बार google search कर ले, कि वे एक post के कितने पैसे charge करते है?

Influencer marketing में पैसे इस बात पर निर्भर करते है कि आपके पास कितनी engaged audience है, क्योंकि engaged audience ही companies को बेहतर results दे सकती है। 

इसके साथ साथ आपकी audience की niche भी आपकी earnings increase कर सकती है। 

उदाहरण के लिए अगर आप health niche या health related content बनाते है, तो इसमें companies उनके products promote करने के अच्छे पैसे देती है। 

यह भी पढ़े।

Conclusion –

इन दिनों online पैसा कमाना अब इतना आसान नहीं रहा है, क्योकि competition काफी बढ़ चूका है और बाकि कसर Covid 19 Pandemic ने पूरी कर है। 

अब ज्यादातर लोग online पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है, जो कि सही भी है। लेकिन इसमें मेहनत काफी लगने वाली है। 

अगर मेरी माने, तो आपको सिर्फ एक ही method पर पूरा focus करना होगा। अगर आप blogging से पैसा कमाना चाहते है तो सिर्फ blogging ही करे। कुछ ओर न करे।  Online पैसा कमाना में काफी मेहनत लगती है और हम तभी सफल हो सकते है जब हम लोगो को कुछ value देंगे। इसलिए अपनी online journey पर focus कीजिये।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.