blogging se paise kaise kamaye

Blogging Se Paise Kaise Kamaye? | Ultimate Guide 2023


यह साल 2022 है और इस साल भी बहुत से लोगो ने अपनी financial condition को सुधारने का सोचा ही होगा। पर लोग अपनी financial condition सुधारेंगे कैसे? (blogging se paise kaise kamaye)

क्योंकि यह उनकी 9 से 5 की job से होने वाला तो नहीं है। काफी परेशान करने वाली बात लगती है ना!

डरिये मत! क्योंकि मैं आपको आज इस article में  यह बताने वाला हूँ कि आप blogging से लाखों में पैसे कैसे कमा सकते है?

तो फिर तैयार हो जाइये अपने dreams को पूरा करने के लिए या फिर financial freedom के लिए।  जो भी आप चाहते है। लेकिन उससे पहले आपको जानना होगा कि blogging किसे कहते है या फिर असल में blogging क्या है ?

जब मैंने पहली बार साल 2017 में blogging करना शुरू किया तब मुझे blogging के बारे में कुछ भी पता नहीं था। मैं यह तो जानता था कि लोग blog या website बनाकर पैसे तो कमा रहे है लेकिन जब मैंने internet पर blogging के बारे में research की, तब मुझे चला कि blogging  भी एक skill है जिसमे लाखो कमाने का potential है, पर मेरे सामने problem ये थी कि मुझे blog और blogging के बारे में कुछ भी नहीं पता था। 

मुझे internet पर blogging के बारे में जो कुछ भी मिला मैंने सब पढ़ डाला और फिर मैंने अपना एक blog बनाया जो ज्यादा successful नहीं हुआ, लेकिन मैंने उस blog से ठीक ठाक earning कर ही ली थी। 

साल 2018 में मैंने फिर से एक ब्लॉग बनाया लेकिन इस बार मैंने इस blog से लाखो रूपए कमा ही लिए और साल 2021 में मेरी lifetime income $348521+ की हो गई। 

मेरा इस साल का goal blogging से 1 million dollars कमाने का है जो आप Indian rupees में करीब 7 करोड़ के आस पास होते है। 

जब मेरे blog के कुछ readers मुझसे पूछते है कि क्या मैंने इतने पैसे सिर्फ advertisement (google adsense) से earn किये है तो उनके लिए मेरा जवाब होता है, नहीं। 

क्योंकि मैंने अपने blog को 5 से ज्यादा different monetization methods का use किया है और कुछ freelance clients भी है जिनके जरिये मैं इतनी earning कर पाता हूँ। 

मैं इन्ही different monetization methods को आपको बताने वाला हूँ और कुछ दूसरे भी methods है जो मेरे blog पर applicable नहीं है पर आप अपने blog को इन methods से ज़रूर monetize कर सकते है। 

तो क्या आप उन methods को जानने के लिए तैयार है?

8 methods जिनके जरिये आप blogging से (लाखो में) पैसे कमा सकते है –

  1. Display Advertisement 
  2. Affiliate Marketing 
  3. Sponsored Content 
  4. Selling e-books 
  5. Selling Your Services 
  6. Selling Online Courses  
  7. Freelancing 
  8. Selling Ad Space on Your Blog 

सबसे पहले अगर आप blogging की field में बिलकुल नए है और आपको अभी तक यह नहीं पता कि Blog क्या है और Blog कैसे बनाया जाता है तो आप मेरा blog के ऊपर article पढ़ सकते है जिसमे मैंने एक blog को setup, cutomize और optimize करने के बारे में खुल कर बताया है जो आपको internet पर एक article में कोई भी नहीं बताएगा। 

तो सबसे पहले आप मेरा वह article पढ़े ताकि आपका blog पूरी तरह से optimize हो और monetization में कोई दिक्कत ना आये, क्योंकि अगर आपका blog सही तरीके से optimize नहीं होगा तो फिर आप blogging से पैसे कमाने के लिए तैयार नहीं हुए होंगे। 

Blog बनाने के लिए हमारी ultimate guide पढ़े ->>> Blog Kaise Banaye? (Ultimate and New Guide 2022) 

अगर आप अभी तक यह article पढ़ रहे है तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि आपका थोड़ा सा भी समय बर्बाद नहीं होगा, क्योंकि यह आर्टिकल पढने में आप जितना समय इन्वेस्ट कर रहे है long run में यह आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद रहेगा। 

online world में ना जाने कितने तरीके है जिनके जरिये आप blogging से पैसे कमा सकते है। 

मैंने ज्यादातर तरीकों का use तो किया ही है लेकिन उनमे से कुछ ही platform ऐसे है जिनसे मैं life changing income कर पाया हूँ और जो मेरी उम्मीदों पर खरे उतरे है। तो इस article में हम उन्ही तरीकों पर focus करेंगे जो काफी reputable है, और जो ज्यादातर लोग use करते है।

यह भी पढ़े। Online Clothing Business Ideas in India (2023 Update)

इन platforms ने मुझे अपने 3 साल के blogging career में लाखो की earning दी है। ये वो तरीके है जिनका आपने बहुत से successful bloggers को use करते हुए देखा होगा। 

1. Display Advertisement –

adsense ads on website
adsense ads on website

Display Advertisement सबसे आसान और सबसे ज्यादा use किया जाने वाला तरीका है blog को monetize करने के लिए। क्योंकि यह सबसे आसान है और सबसे common भी है इसलिए यह आपको दूसरे monetization methods से कम financial return देता है। 

For example – मेरा एक blog है जो सिर्फ display advertisement द्वारा monetized है, यह 100000 monthly visitors पर सिर्फ $300 ही generate कर पाता है।

मैं जितने भी monetization methods अपने दूसरे blogs पर करता हूँ उनमें से सबसे कम revenue display advertisement का ही होता है। 

तो अब आप पूछेंगे कि क्या आपको भी अपने blog पर display advertisement का use करना चाहिए या नहीं?

मैं कहूँगा – हाँ। 

अगर आपने blogging अभी शुरू की है या फिर आपको कुछ समय हो गया हो तो फिर आपको display advertisement से ही earning करनी चाहिए। 

और जब आपके blog पर अच्छा खासा traffic आने लगे तब आपको ऐसे ad network चुनने होंगे जो आपको आपकी मेहनत का सबसे ज्यादा return दे। 

building a beautiful website
building a beautiful website

Google AdSense जो की most popular ad network है और मैं भी अपने blogs पर इसी को use करता हूँ, आपको भी अपने blog को google AdSense के द्वारा ही monetize करना चाहिए। 

Google AdSense का use करना काफी आसान है। आपको Google AdSense की website पर sign up करना है और जब आपकी वेबसाइट को Google advertisement के लिए approve कर दे तो आपको ad code उठाकर अपने blog पर लगाना है जहाँ आप advertisement को दिखाना चाहते है। 

ध्यान रहे कि google AdSense आपको ads पर ज्यादा control नहीं देता है जिससे आपको लगे कि आपकी website पर ads की वजह से readers का reading experience खराब हो रहा है तो आप किसी और ad network का use कर सकते है। 

ये कुछ ऐसे popular ad network है जिनका use मैं अपने blogs पर करता हूँ और दूसरे successful bloggers भी करते है –

2. Affiliate Marketing – 

start affiliate marketing
start affiliate marketing

Affiliate marketing online earning का एक ऐसा तरीका जिसमे आप दूसरों को products को promote करके earning करते हो। 

affiliate programs वाली बहुत सी company आपको उनके products अपनी audience के सामने promote करने के पैसे देती है जिसका एक सिम्पली सा मतलब है कि आपको न किसी sponsor को ढूंढने की जरूरत पड़ती है और न ही कोई product बनाने में time invest करना पड़ेगा। 

Amazon associates एक ऐसा affiliate program है जो आपको उनके product को promote करके sell करने पर commission देता है। 

लेकिन affiliate marketing से अच्छी ख़ासी earning करने के लिए आपके blog पर अच्छा खासा traffic भी होना जरूरी है तभी आप affiliate marketing से कुछ ज्यादा revenue generate कर पाएंगे। 

Affiliate marketing से ज्यादा earning करने के लिए आपको किसी एक niche पर ही focus करना होगा। 

जैसे कि amazon एक ऐसी website है जिस पर लगभग हर एक category के products मिलते है, आपको अपना सारा content किसी एक niche या topic के ऊपर ही लिखना होगा। 

अगर आपका content किसी एक topic या niche पर focused ही नहीं होगा तो शायद ही आपका blog google में rank कर पायेगा जो कि आपके लिए एक बहुत बड़ा disadvantage होगा। 

affiliate marketing model
affiliate marketing model

ऐसे ही कुछ और भी affiliate programs है जो आप अपनी niche और topics के हिसाब से चुन सकते है। 

ये कुछ ऐसे affiliate programs है जिनका use मैं अपने ब्लॉग पर करता हूँ –

अगर आप चाहते है कि आप deeply affiliate marketing को समझे और एक ऐसा blog create करे जो affiliate marketing से अच्छी earning करे तो आप हमारीaffiliate marketing के ऊपर ultimate guide पढ़ सकते है। 

3. Sponsored Content – 

add sponsored content on your website
add sponsored content on your website

Sponsored posts लिखना आपके blog के लिए long term में फायदा पहुंचा सकती है अगर आप इन्हे सही तरीके से लिखे। यह method दोनों के लिए फ़ायदेमंद है चाहे वह advertisers हो या फिर आप, क्योंकि आप इन्हे display advertisement से भी monetize कर सकते है। अब जल्दी से यह जान लेते है कि sponsored content क्या होता है?

Sponsored content क्या होता है? ( What is sponsored content? ) –

जब कोई company आपको उसके product, service और brand के बारे में article लिखने के लिए pay करती है तो इसे sponsored content कहा जाता है। इससे blogger और company दोनों को ही बराबर लाभ मिलता है क्योंकि company को उनके product से related article पढ़ने के लिए readers मिल जाते है और blogger को content लिखने के पैसे भी मिल जाते है। 

Sponsored content लिखने से पहले आपको अपने blog पर अच्छा traffic generate करना पड़ता है और अपने readers को जितना ज्यादा हो सके उतनी ज्यादा value provide करनी है ताकि आपके readers आपके द्वारा recommended products पर trust कर सके और आप company के लिए ज्यादा से ज्यादा lead और sales generate कर पाए।

अगर आप ऐसा करने में असफल हो जाते है तो आपको sponsors मिलने के chance बहुत कम हो जायेंगे। इसलिए आपको चाहिए कि आप अपने blog पर genuine और quality article ही post करे ताकि आप अपने readers के बीच trust gain कर सके।  

Sponsors कैसे ढूंढे? (How to get sponsors?) –

how to get sponsors
how to get sponsors

अगर आप एक ऐसा blog चलते है जिस पर अच्छा खासा traffic आता है तब आपको किसी company ने जरूर mail किया होगा इसलिए आपको अपना mail check करना होगा। अगर आपको अपने inbox में कोई मेल न मिले तो आपको अपने लिए खुद sponsors ढूंढ़ने होंगे। इसके लिए आपको यह करना है कि आपको अपने blog से related कुछ products और services की list बनानी है और आपको इन्हे sponsorship के लिए मेल करना होगा। 

ध्यान रहे आप सिर्फ उन्ही products और services को चुने जिन्हे आप उसे करते हो और उनके बारे में सब कुछ जानते हो जैसे उनकी कमिया और उनकी strengths के बारे में। जिससे आपको products और services के बारे में genuine, unique और quality article लिखने में कोई परेशानी ना हो। 

आप कुछ websites के जरिये भी sponsors प्राप्त कर सकते हो पर ये website आपके blog को review करेंगी और आपके blog को अच्छे से analyze करेंगी कि आपके blog का primary traffic का source कौन सी country है। इनमे से कुछ websites के नाम है –

  1. Linquia
  2. Blog meets Brands
  3. Blogdash

4. Sell Ebooks on Your Blog –

sell ebooks on your blog
sell ebooks on your blog

अगला तरीका जो मैं आपको बताने वाला हूँ आपको अपने blog से पैसे कमाने के लिए, वह तरीका मेरा सबसे पसंदीदा और सबसे crucial तरीका है। जी हाँ। मैं eBooks की बात कर रहा हूँ। अगर आप अपने blog पर अच्छे long form articles लिख लेते है तो आप अपने लिए eBooks भी बना सकते है।

आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि ज्यादातर successful bloggers अपनी blogging income को diversify करने के लिए अपने blog पर eBooks sell करते है। अगर आप हर्ष अग्रवाल के बारे में जानते है जो कि India में top के blogger है वो भी अपने blog पर eBooks sell करते है और यही नहीं यह उन्हें बहुत ज्यादा profit भी देती है। 

जब आपकी eBook की कोई एक copy बिकती है तो उसका major profit आपको ही मिलता है इसलिए कुछ top bloggers की primary income source eBooks ही होती है। इसका main reason यह है कि इसमें आपको न किसी middleman की जरूरत होती है, ना किसी distributor की, ना किसी publisher की और ना किसी retail shop की। 

आपको बस एक high quality eBook अपने blog पर डालनी होती है। इसके साथ ही eBooks passive earning का भी source होती है।

how to sell ebooks on your blog
how to sell ebooks on your blog

जब मैं eBook की बात करता हूँ तो इसका मतलब होता है digital books, जो कोई भी आसानी से download कर सकता है। eBook का simplest file format Pdf होता है जो आप internet पर किसी free tool का use करके आसानी से बना सकते है। इनमें से सबसे Popular tool Canva है क्योंकि मैं भी अपनी ज्यादातर eBooks create करने के लिए इसी का use करता हूँ। 

eBook sell करने के लिए आपको payment gateway का भी use करना होगा। कुछ payment gateway के नाम इस प्रकार है। – 

  1. Paypal
  2. Instamojo
  3. Paykun
  4. Stripe

5. Selling your Services – 

selling your services online
selling your services online

अपनी skills और काबिलियत को बेचना earning का एक अच्छा source होता है चाहे वह 9 से 5 की job ही क्यों ना हो। आप ब्लागिंग में यह आसानी से कर सकते है।

जब आप अपने blog को grow कर रहे हो और इस पर आपकी niche में millions में traffic आ रहा है तो आप अपनी niche के expert कहलाएंगे। इसलिए आप अपनी expertise और अपने time को sell करके किसी person से या किसी company से अच्छे पैसे charge कर सकते हो। 

different types of services you will provide on your website
different types of services you will provide on your website

तो अब आपको यह करना है कि आपको अपनी skills की list बनानी है जिसमे आप expert हो। मैं कुछ उदाहरण आपको दे देता हूँ। 

  • आप दूसरे लोगो ले blog या website का SEO कर सकते हो। 
  • आप उनके blog को अच्छे से design कर सकते हो। 
  • यह बता सकते हो कि अपने blog का promote कैसे किया जाता है। 
  • उनके blog की कमियाँ उन्हें बता सकते हो और उनके solutions कर सकते हो। 
  • आप उनके blog के लिए quality traffic generate कर सकते हो। 
  • उनके blog को different social media platform पर promote कर सकते हो। 
  • आप उनके blog के quality content create कर सकते हो। 

आपने जो कुछ skills अपने blog को grow करने में लगाई है आप उनमे से किसी भी skills को online sell कर सकते हो। आपको बस अपने लिए कुछ premium clients को ढूंढना होगा जो आपकी expertise के लिए अच्छे पैसे देने को तैयार हो। अगर आपकी audience काफी ज्यादा है तो आपको premium clients ढूंढने में कोई दिक्कत नहीं होगी। 

6. Selling Online Courses –

sell online courses on your blog
sell online courses on your blog

आपके पास ऐसी बहुत सी skills है जो आप online sell करना चाहते होंगे, जो कि हमने अभी ऊपर discuss की है। इसमें एक problem है कि आप उन्ही लोगो को अपनी skills बेच सकते हो जिन्हे या तो आप खुद client बनाते हो या वो  मदद के लिए आपको मेल करते है।

इसमें दिक्कत यह है कि millions में traffic होने के बाद कुछ clients या कुछ readers ऐसे छूट जाते है जिन्हे आपकी skills सीखने की बहुत जरूरत है। 

जाहिर है, लोग आपका blog आपसे कुछ सीखने के लिए ही पढते है। इसलिए इन लोगो के लिए भी आपको कुछ करना होगा। आपको अपनी skills से related online courses अपने blog पर बना के डाल सकते हो। यह भी आपके blog को monetize करने का एक अच्छा तरीका है और ऐसा बहुत professional लोग करते भी है। 

Online courses बनाने के लिए आपको कुछ series में high quality videos बनानी होती है जो काफी informational और valuable होती है ताकि आपके readers आपसे सीख पाए जो भी आप अपने online course में सिखाना चाहते है।

अगर आपने अपने blog में success हासिल की है तो आपके readers यह जानने के लिए बिल्कुल उत्सुक होंगे। इसलिए आप शुरू की कुछ videos या courses को free रख सकते है जो कि काफी valuable होनी चाहिए इसके बाद आप कुछ premium videos या courses के लिए अपने readers से charge कर सकते है। 

इसके अलावा आप अपने द्वारा बनाये गए courses को दूसरें websites पर भी sell कर सकते है। Website जैसे कि Udemy और Skillshare जैसी popular website भी आपको अच्छा खासा return दे सकती है। 

अब कुछ लोगो को courses बनाने में दिक्कत आ सकती है क्योंकि कुछ लोग camera के सामने videos बनाने में झिझकते होंगे। इस बारे में मैं बस यह कह सकता हूँ कि ये उनकी personal problem है और वो इस बारे में कुछ भी सोचते हो वह उनके लिए सही है।

लेकिन वो बिना camera का use किये भी courses बना सकते है। बहुत से log powerpoint presentation बनाकर उसे record करके ही courses बना लेते है और कुछ free screen recording  applications की मदद से अपने computer में कुछ भी record कर सकते है। इसमें आपको high quality mic की जरूरत पड़ सकती है। 

आप अपना पहला online course कैसे बनाएंगे। –

promote your other online courses
promote your other online courses

इसके लिए आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि आपकी कौन सी skill सबसे ज्यादा valuable है या फिर आपके readers आपकी कौन सी skills के ऊपर online courses चाहते है।

यह आप अपने readers के साथ आसानी से interact करके decide कर सकते है। उदाहरण के लये अगर आपके readers यह जाना चाहते है कि आप अपने blog का seo कैसे करते है या SEO expert कैसे बना जाता है तो आपको इस तरह कि कुछ videos बनानी चाहिए –

  • Search Engine कैसे काम करता है?
  • Search Engine Optimization (SEO) क्या है?
  • SEO कैसे काम करता है?
  • SEO के कितने प्रकार होते है? 
  • On Page SEO क्या है और कैसे किया जाता है?
  • Off page SEO क्या है और कैसे काम करता है?
  • SEO की कुछ दूसरी techniques के बारे में। 

आप इस तरह की कुछ videos को लेकर series बना सकते है। इस तरह के courses evergreen content का एक अच्छा उदाहरण होते है जो आपके readers बाद में videos को देख सकते है बशर्ते आप अपने content को समय समय पर update करते रहे और अगर आप videos के साथ कुछ content जैसे pdf और infographic भी provide करे तो यह आपके course को काफी valuable बनाता है और आपका blog ओर ज्यादा grow कर सकता है। 

7. Freelancing – 

do freelancing anywhere
do freelancing anywhere

अगर आप अपने blog पर regular काम कर रहे है तो आपको इतना समय नहीं मिलता होगा कि आप कोई और काम कर सके। इसलिए freelancing हर किसी के लिए नहीं है। जब आप अपना blog काफी grow कर ले और आप content produce करने में समर्थ ना रहे तो आप कुछ समय के लिए rest कर सकते है और freelancing में कुछ काम करने का सोच सकते है। 

एक blog आपको एक अच्छा freelancing portfolio बनाकर देता है और साथ ही यह आपके blog का एक ओर income source बन जाता है।

आपको शायद यह नहीं पता हो लेकिन कुछ बड़े bloggers अपनी 90% income फ़्रीलान्सिंग से ही generate करते है। कुछ लोग तो blogging शुरू ही इसलिए करते है ताकि वो freelancing के लिए ही एक अच्छा portfolio बना सके। 

how to get freelance work?
how to get freelance work?

ज्यादातर bloggers freelancing में content creation और content writer का ही काम करते है क्योंकि बाकि सारी चीज़े करना तो आसान होता है लेकिन अच्छा content produce करना जो quality readers को engage कर सके ऐसा सिर्फ experienced bloggers ही create कर सकते है।

इसलिए freelance writing करने से पहले आपको अपनी writing skills को निखारना पड़ता है। Freelance writing के जरिये आप दूसरे bloggers, brands, start-ups और organizations को content creation में मदद कर सकते हो और इनसे आप अपने काम के लिए कितना भी charge कर सकते हो।

8. Selling Ad Space on Your Blog –

selling ad space on your blog
selling ad space on your blog

यह तरीका blogging में monetization का सबसे आसान तरीका है क्योंकि आपको इसमें ज्यादा effort लगाने की जरूरत ही नहीं पड़ती। इसमें आप अपनी website का ad space किसी brands को sell कर सकते हो।

For example, अगर आप एक gadgets review और tips and tricks से related blog चलते है तो आप अपनी niche के according company find करके उन्हें mail कर सकते है कि आप अपना traffic sell करना चाहते है जो वे आपकी website पर ad space purchase करके कर सकते है। 

कुछ company आपको एक ad space 1000$ से 2000$  तक आसानी से दे देते है और कई reputable brands तो इससे भी ज्यादा भी देते है।

इसके लिए आपके blog पर अच्छा quality traffic होना चाहिए और आपका blog काफी reputable भी होना चाहिए और यह करने में आपको बहुत मेहनत करनी पद सकती है इसलिए आपको सिर्फ अपने blog को grow करने के बारे में ज्यादा सोचना चाहिए। 

यह भी पढ़े।

Conclusion – 

तो अब आप यह जान चुके है कि आप एक blog बनाकर उसे किन किन तरह से monetize कर सकते है। इनमे से कुछ तरीके आपके लिए आसान भी हो सकते है और कुछ इतने मुश्किल हो सकते है कि आप इनके जरिये अपने blog को monetize करे ही ना। आप बस यह याद रखे कि जो काम सबसे मुश्किल, मेहनत के और valuable होते है लोग उन्ही के ज्यादा पैसे देते है। 

मैंने आपको ऊपर बताया है कि में पांच से ज्यादा तरीको द्वारा अपने blog को monetize करता हूँ और तभी मैं ज्यादा earning कर पाता हूँ इसलिए आपको भी अपने blog को 2 या 3 तरीको द्वारा तो monetize कर ही लेना चाहिए क्योंकि blogging काफी मेहनत का काम है और जल्द ही return ना मिलने पर आप इसमें give up कर सकते है। 

जैसा कि मैंने बताया कि आप blogging से लाखो तो कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपको अपने blog को बड़ा बनाना होगा और अच्छा खासा traffic भी आपके blog पर होना चाहिए।

इसके लिए आप कुछ authority sites का सहारा ले सकते है कि वो किस तरह काम करते है और उन्होंने किस तरह अपने blog को monetize किया हुआ है। अंत में blog को monetize करने का काम हमेशा बाद में होता है सबसे पहले जो काम आपको करना वह आपके blog को एक successful blog बनाना है इसलिए आप अपने blog पर मेहनत करते रहिये। 


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.